Daesh NewsDarshAd

बिहार की हजारों एएनएम का कार्य बहिष्कार जारी, टीकाकरण अभियान पर असर..

News Image

Patna- नेशनल हेल्थ मिशन(NHM) के तहत बिहार में काम करने वाली हजारों एएनएम(ANM) आंदोलन पर हैं और वो कार्य बहिष्कार कर रही है जिसकी वजह से राज्य में टीकाकरण के अभियान पर असर दिखाना शुरू हो गया है. यह सभी एएनएम  FRS पोर्टल के जरिए अटेंडेंस बनाने का विरोध कर रही है. इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग के साथ ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को भी पत्र भेजा गया है.

 बताते चलें कि बिहार के स्वास्थ्य विभाग ने 8 जुलाई से FRS पोर्टल के जरिए अटेंडेंस बनाने का निर्देश जारी किया था इसके लिए संबंधित एएनएम का रजिस्ट्रेशन भी करवा दिया गया था, पर राज्य की सभी ANM इस व्यवस्था का विरोध कर रही है. उनका कहना है कि एनएचएम के तहत काम करने वाली एएनएम को काफी कम मेहनताना मिलता है जबकि स्टाफ नर्स और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को ज्यादा वेतन मिल रहा है पर FRS सिस्टम सिर्फ कम मेहनताना पाने वाले एएनएम पर ही लागू किया जा रहा है.

 वे लोग समान काम के बदले समान वेतन की मांग पहले से करते रहे हैं सरकार ने इस पर तो अभी तक ध्यान नहीं दिया है, इसके विपरीत ऐसी व्यवस्था लागू करना चाह रही है जिसमें उनकी परेशानी बढ़ाने वाली है क्योंकि एएनएम ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण कार्य से जुड़ी हुई है. कई गांव में नेटवर्क की व्यवस्था अच्छी नहीं है वहीं सभी एएनएम के पास बेहतर क्वालिटी का स्मार्टफोन भी नहीं है. सरकार अगर सचमुच में व्यवस्था को बेहतर बनाना चाहती है तो सबसे पहले डॉक्टर और स्थाई ANM, GNM को इस व्यवस्था से जोड़नी चाहिए उसके बाद संविदा पर काम करने वाले एएनएम को, पर सरकार उलटी दिशा में काम कर रही है इसीलिए वे लोग विरोध कर रहे हैं और जब तक उनकी मांगे नहीं मानी जाएगी तब तक कार्य बहिष्कार जारी रहेगा.

 बताते चलें कि कार्य बहिष्कार के तहत हजारों एएनएम प्रखंड और अनुमंडल से लेकर सदर अस्पताल के समक्ष प्रदर्शन कर रही है. अभी तक सरकार और स्वास्थ्य विभाग की तरफ से इस पर किसी तरह का कदम नहीं उठाया गया है.अगर ये कार्य बहिष्कार एएनएम का ज्यादा दिन चला तो फिर टीकाकरण अभियान पूरी तरह से बाधित हो सकती है.

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image