Daesh NewsDarshAd

आज फिर से गंगा के बढ़ते जलस्तर का निरीक्षण करने निकले CM नीतीश..

News Image

Patna- गंगा समेत कई नदियों का जलस्तर बिहार में बढ़ा हुआ है जिसकी वजह से राजधानी पटना समेत कई जिलों के लोगों को परेशानी हो रही है. इस परेशानी को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी अलर्ट हैं कल उन्होंने पटना एवं वैशाली जिले का हवाई सर्वेक्षण किया था और आज भी वे राजधानी पटना के गंगा के जलस्तर का जायजा लेने पहुंचे हैं. उनके साथ विधानसभा अध्यक्ष नंदकिशोर यादव और कई अधिकारी मौजूद है. निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री ने मौके पर मौजूद अधिकारियों को कई तरह के निर्देश दिए हैं.

 बताते चलें के शुक्रवार को मुख्यमंत्री  नीतीश कुमार ने पटना और वैशाली जिले में गंगा नदी के बढते जलस्तर के कारण बनी बाढ़ की स्थिति का हवाई सर्वेक्षण कर जायजा लिया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये.मुख्यमंत्री ने निरीक्षण के क्रम में अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा कि जल संसाधन विभाग पूरी तरह मुस्तैद रहे और लगातार मॉनिटरिंग करते रहे। निचले इलाकों में जहाँ पानी बढ़ रहा है, संभावित परिस्थितियों पर पूरी नजर रखें। जिलाधिकारी सतत् निगरानी करते रहें। उन्होंने कहा कि अभियंतागण पूरी तरह अलर्ट रहें और वरीय पदाधिकारी स्थल पर कैंप करते रहें। आपदा प्रबंधन विभाग सतत् अनुश्रवण करते रहें कि और क्या-क्या करने की जरूरत है ताकि लोगों को कोई दिक्कत नहीं हो। बाढ़ की स्थिति में प्रभावितों को एस०ओ०पी० के अनुसार पूरी सहायता उपलब्ध करायी जाय।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मानक संचालन प्रक्रिया (एस०ओ०पी०) के अनुसार सभी जिलों एवं संबद्ध विभागों को विस्तृत दिशा-निर्देश दिये गये हैं जिसका अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने कहा कि नाव संचालन, पॉलिथिन शीट्स, राहत सामग्री की उपलब्धता, दवा, पशुचारा, बाढ़ आश्रय स्थल, सामुदायिक रसोई, ड्राई राशन पैकेट्स / फूड पैकेट्स, जिला आपातकालीन संचालन केंद्र आदि के संबंध में पूरी व्यवस्था रखें ताकि लोगों को तुरंत राहत पहुँचाया जा सके।

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image