Daesh News

2000 के नोट बदलवाने का आज आखिरी मौका, 30 सितम्बर के बाद क्या होगा ?

अगर अभी भी आपके पास भी 2000 के नोट पड़े हैं, तो आपके लिए बड़ी खबर है. दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक ने बीते 19 मई को 2000 रुपये के नोटों को सर्कुलेशन से बाहर करने का ऐलान किया था और इन्हें बैंकों और आरबीआई के क्षेत्रीय कार्यालयों के माध्यम से जमा कराने या बदलवाने के लिए 30 सितंबर 2023 तक की डेडलाइन तय की थी, जो आज खत्म हो रही है. यानी कि कल से ये नोट बिल्कुल भी नहीं चलेंगे. हालांकि, केंद्रीय बैंक इन नोटों की वापसी को लेकर कोई नया अपडेट भी जारी कर सकता है.

सिर्फ आज ही है आखिरी मौका 

बता दें कि, 2000 के नोट बदलवाने का आज आखिरी मौका है. ऐसे में लोगों को जल्द से जल्द 2 हजार रुपये के नोट को बदलवाने को लेकर ये फैसला लेना होगा. ऐसे में मार्केट में काफी दुकानदारों ने 2 हजार रुपये के नोट को ग्राहकों से लेने बंद कर दिए गए हैं. इसके अलावा काफी सारे दुकानदार बस इस शुक्रवार 29 सिंतबर तक ही ले रहे थे. वहीं, RBI ने हाल ही में कहा था कि, 31 अगस्त तक 2 हजार रुपये के 93 फीसदी नोट बैंक में वापस आ गए हैं.

30 सितंबर के बाद क्या है उपाय 

ऐसे में यदि लोगों के पास 2 हजार रुपये के नोट पड़े हैं तो उनको 30 सितंबर की निर्धारित तारीख तक बैंक में जमा करने चाहिए या फिर बैंक जाकर बदलवा लेना चाहिए. वहीं, 30 सितंबर के बाद 2 हजार रुपये के नोट लीगल टेंडर जरुर बने रहेंगे लेकिन उनकों बैंक में बदलवाया नहीं जा सकेगा. सिर्फ RBI शाखा में जाकर नोट को बदलवा सकते हैं. लेकिन, इसके लिए लोगों को ये स्पष्ट रुप से जानकारी देनी होगी कि 30 सितंबर तक नोट क्यों नहीं बदलवा पाएं हैं.