Daesh NewsDarshAd

बिहार-झारखंड की टॉप-10 खबरें

News Image

1. बिहार में जातीय गणना की डेटा एंट्री का काम पूरा हो गया है. सामान्य प्रशासन विभाग ने आधिकारिक सूत्रों को बताया कि जाति आधारित गणना के दूसरे चरण में प्रगणकों द्वारा एकत्र की गई जानकारियों को बिहार जाति आधारित गणना एप पर अपलोड कर दिया गया है. अब इन आंकड़ों का विश्लेषण किया जाएगा. 

2. बिहार सरकार अब राज्य में आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल की तर्ज पर विकसित करने का निर्णय लिया है, जिसमें बच्चों की उपलब्धता और उनकी बढ़ती रूचि का आकलन सेविका-सहायिका करेंगी.  पहले चरण में पायलट प्रोजेक्ट के तहत पटना, गया, भोजपुर, बेगूसराय, और किशनगंज में काम होगा, बच्चों की संख्या बढ़ने के बाद पायलट प्रोजेक्ट को अन्य जिलों में भी शुरू किया जाएगा. 


3. झारखंड में 26,001 सहायक आचार्य पद के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गया है. अभ्यर्थी 15 सितंबर तक आवेदन कर सकेंगे. 17 सितंबर तक परीक्षा शुल्क जमा कर सकेंगे. जबकि 19 सितंबर की मध्य रात्रि तक फोटो और हस्ताक्षर अपलोड कर सकेंगे. ऑनलाइन आवेदन पत्र में संशोधन की प्रक्रिया 21 सितंबर से 23 सितंबर की मध्य रात्रि तक होगी. झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (JSSC) ने वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन का फॉर्मेट जारी कर दिया है. 


4.   कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव को लेकर बिहार के पार्टी नेताओं की आज होने वाली बैठक को टाल दिया है. इस बैठक में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे और राहुल गांधी शामिल होने वाले थे. प्रदेश कांग्रेस कमिटी से अधिकतम 35 नेताओं के नामों की सूची मांगी गई थी. इस सूची में प्रदेश संगठन की तरफ से जो नाम दिए गए थे, वो असंतोषजनक था. 19 विधायकों में से सिर्फ 4 विधायक के नाम थे जबकि कई ऐसे नेता का नाम डाला गया था, जिन्हें लेकर पार्टी नेताओं की तरफ से आपत्ति जताई गई. 


5. वहीं कांग्रेस ने झारखंड के 14 के 14 लोकसभा सीट जीतने का संकल्प लिया है. दावा किया गया है कि 2019 में कांग्रेस जिन सीटों पर चुनाव लड़ी थी, उसमें उसकी तैयारी है, लेकिन सभी 14 सीटों पर भाजपा को पराजित करना कांग्रेस का लक्ष्य है. नई दिल्ली में बीते दिन कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे और राहुल गांधी के साथ प्रदेश कांग्रेस नेताओं की बैठक हुई. इस बैठक में 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर रणनीति तैयार की गई. 


6. RJD प्रमुख लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे और बिहार सरकार में वन पर्यावरण मंत्री तेजप्रताप यादव ने बीते शाम एक बड़ा दावा कर दिया. तेजप्रताप ने कहा कि BJP के कई नेता उनके संपर्क में हैं. इतना ही नहीं तेजप्रताप ने तो यहां तक दावा कर दिया कि 2024 में बीजेपी खत्म हो जाएगी. राजधानी के पाटलिपुत्र इलाके में पार्कों का उद्घाटन करने पहुंचे तेजप्रताप ने मीडिया से बात करते हुए ये बातें कही. CM नीतीश के दिल्ली दौरे को लेकर पूछे गए सवाल पर तेजप्रताप ने कहा कि अच्छी बात है कि विपक्ष एकजुट हो रहा है. उन्होंने कहा कि बिहार में महागठबंधन पूरी तरह से एकजुट है. 


7. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने कहा है कि विश्वकर्मा योजना की मंजूरी से शिल्पकारों-दस्तकारों की किस्मत संवरेगी. उन्होंने कहा कि इस योजना की स्वीकृति से बिहार के लाखों परंपरागत कर्मकारों, शिल्पकारों को सहायता मिलेगी और उन्हें अपना कौशल निखारने का मौका भी मिलेगा. केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को बैठक में प्रधानमंत्री ने पीएम विश्वकर्मा योजना को मंजूरी दे दी है.इस योजना के तहत तय शर्तों के साथ एक लाख तक का कर्ज मुहैया कराया जाएगा.   


8. झारखंड के डीजीपी अजय कुमार सिंह ने कहा है कि राज्य में इस वर्ष अब तक पुलिस की विभिन्न मुठभेड़ में 9 नक्सली मारे गए और 267 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है. आत्मसमर्पण के बाद नक्सलियों को ओपन जेल में रखा जा रहा है. आत्मसमर्पण के बाद सरकार की तरफ से दिए जाने वाले लाभ और सुविधा उनके बीच वितरित भी किया जा चुका है. उन्होंने कहा कि झारखंड में वापपंथी उग्रवादी संगठनों के विरुद्ध सुरक्षा बलों द्वारा चलाए जा रहे अभियान को अप्रत्याशित सफलता मिली है. इस अभियान के क्रम में इस वर्ष 236 नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया है. 


9. खबर खेल जगत से .... इंडियन मेंस क्रिकेट टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ और BCCI सचिव जय शाह ने एक मीटिंग की है. एशिया कप और वर्ल्ड कप से पहले हुई इस मीटिंग को काफी अहम माना जा रहा है. क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक, द्रविड़ और शाह की मीटिंग कथित तौर पर दो घंटे चली. यह मुलाकात उस होटल में हुई जहां बीसीसीआई सचिव ठहरे हुए थे. द्रविड़ खुद शाह से जाकर मिले. बताया जा रहा है कि यह मीटिंग अमेरिका में वेस्टइंडीज के खिलाफ आयोजित दो टी20 मैचों  से पहले हुई है. 


10. अब बात मौसम के मिजाज की.... बिहार में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. वर्षा, मेघ गर्जन और ठनका की चेतावनी है. राज्यभर में विभाग ने अलर्ट जारी किया है. वहीं झारखंड में भी कई जिलों में आज बारिश होने की संभावना जताई गई है. राज्य में 22 अगस्त तक बारिश की संभावना जताई गई है वहीं राज्य के दक्षिणी भागों में 18 अगस्त तक भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान गर्जन के साथ वज्रपात की भी संभावना है.    

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image