Daesh NewsDarshAd

बिहार-झारखंड की टॉप-10 खबरें

News Image

1. बिहार विधानसभा मार्च के दौरान भाजपा जहानाबाद जिले के महामंत्री विजय कुमार सिंह की मौत के बाद आज उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा. शव का दाह संस्कार फतुहा स्थित सम्मस्पुर शमसान घाट पर 11 बजे दिन में किया जाएगा. अंतिम संस्कार में प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी, नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा समेत बड़े नेता मौजूद रहेंगे.  


2. पार्टी के जहानाबाद जिला महामंत्री विजय सिंह की मौत के विरोध में भाजपा आज काला दिवस मनाएगी. आज बीजेपी द्वारा राज्य के सभी जिलों में विरोध प्रदर्शन किया जाएगा. प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने बीजेपी कार्यालय में गुरुवार को आयोजित प्रेसवार्ता में इसकी घोषणा की. 


3. बिहार में शिक्षा विभाग और उसके सहयोगी विभागों के पदाधिकारियों ने गुरुवार को एक साथ 68 हजार से अधिक सरकारी स्कूलों का निरिक्षण किया. निरिक्षण में 11 हजार से अधिक कर्मचारी एवं पदाधिकारी शामिल हुए. निरिक्षण की कमान खुद शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने संभाली. 


4. बिहार में अब उचित कारण के बगैर दाखिल-खारिज का आवेदन रद्द करना अधिकारियों के लिए मुश्किल बन सकता है. ऐसे करने पर संबंधित अधिकारी और कर्मी के खिलाफ कार्यवाई होगी. यह निर्देश गुरुवार को राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के सचिव जय सिंह ने दिया है. 


5. BPSC 69वीं एकीकृत संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा की रिक्ति में 33 पदों का इजाफा हुआ है और 346 से बढ़कर अब यह 379 हो गई है. शनिवार 15 जुलाई से इसका ऑनलाइन आवेदन शुरू होगा जो 5 अगस्त तक जारी रहेगा. यह परीक्षा अब तक ली जाने वाली चार अलग अलग परीक्षाओं के लिए एकीकृत रूप से ली जा रही है. 


6. बिहार के यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में चार वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम में नामांकन को लेकर राज्यपाल द्वारा जारी आर्डिनेंस को लेकर विभाग के अपर मुख्य सचिव की ओर से राज्यपाल कार्यालय को अर्ध सरकारी पत्र भेजा गया. इसमें राज्यपाल से स्नातक के चार वर्षीय कोर्स में नामांकन शुल्क को लेकर पुनर्विचार करने का अनुरोध किया गया है. शिक्षा मंत्री प्रो चंद्रशेखर ने बताया कि इसके बाद सरकार इसकी समीक्षा करके नियमानुकूल कार्यवाई करेगी. 


7. खबर झारखंड से है जहां ED ने गुरुवार को सस्पेंड चीफ इंजीनियर बीरेंद्र राम के सीए मुकेश मित्तल के सहयोगी हरीश यादव को PMLA के विशेष कोर्ट में पेश किया. इस दौरान ED ने कोर्ट से पूछताछ के लिए 5 दिनों की रिमांड मांगी. कोर्ट ने पूछताछ के लिए ED को चार दिनों की रिमांड दी. 


8.  नेपाल में पिछले 48 घंटे से हो रही लगातार बारिश के कारण उत्तर बिहार की नदियों में उफान है। इसके कारण चार बड़ी नदियां महानंदा, बागमती, भूतही बलान और ललबकिया में लाल निशान के पार हो गईं। जबकि अन्य साभी नदियों के जलस्तर में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। कोसी नदी के जलस्तर में सबसे तेज बढ़ोतरी हो रही है। कोसी के वीरपुर बराज पर 2 घंटे में 65 हजार क्यूसेक पानी बढ़ गया। उधर, गंडक, बूढ़ी गंडक, कमला बलान के जलस्तर में भी वृद्धि हो रही थी। जल संसाधन विभाग के अनुसार नेपाल के साथ-साथ उत्तर बिहार के कई जलग्रहण क्षेत्रों में लगातार बारिश होने से नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी हुई है। बागमती नदी सीतामढ़ी में जबकि भूतही बलान मधुबनी में खतरे के निशान को पार कर गई है। महानंदा किशनगंज और पूर्णिया दोनों जिलों में लाल निशान के ऊपर बह रही है। ललबकिया पूर्वी चंपारण में खतरेके निशान के ऊपर बह रही है।



9.अब खबर खेल जगत से...  भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट मैच की सीरीज का पहला मुकाबला डॉमिनिका में खेला जा रहा है। इस मैच के दूसरे दिन टीम इंडिया ने अपना शिकंजा मजबूत करते हुए मेजबानों पर 162 रनों की बढ़त हासिल कर ली है। पहले दिन वेस्टइंडीज को 150 रन पर ढेर करने के बाद टीम इंडिया ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक बोर्ड पर 2 विकेट के नुकसान पर 312 रन लगा दिए हैं। भारत को इस स्कोर तक पहुंचाने में अहम योगदान सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल और कप्तान रोहित शर्मा का रहा। दोनों ने शतक ठोका. रोहित 103 रन बनाकर आउट हुए जबकि शुभमन गिल के रूप में टीम का दूसरा विकेट गिरा, वो 6 रन बनाकर आउट हुए. दिन का खेल खत्म होने तक यशस्वी जायसवाल 143 और विराट कोहली 36 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं. 


10. अब बात बड़े परदे की... बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार (Akshay Kumar) की अपकमिंग फिल्म ओमएजी 2 (OMG 2) का टीजर हाल ही में रिलीज हुआ, जिसके बाद ये फिल्म चर्चा में आ गई। एक ओर जहां फैन्स को इस फिल्म से काफी उम्मीदे हैं तो वहीं दर्शकों को डर भी है कि कहीं ये फिल्म भी आदिपुरुष जैसी न निकले। सोशल मीडिया पर यूजर्स फिल्म को लेकर रिएक्ट कर रहे हैं, लेकिन इस बीच ऐसा सुनने को मिला कि ये फिल्म एलजीबीटीक्यू (LGBTQ) से जुड़ी है। 


Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image