Daesh News

पटना के गांधी मैदान से लेकर इन राज्यों में फहरेगा भागलपुर का रेशमी तिरंगा, वजह है बहुत खास

बिहार का भागलपुर जिसे सिल्क सिटी के नाम से जाना जाता है, लेकिन भागलपुर में सिर्फ सिल्क ही नहीं, बल्कि खादी के भी कपड़े तैयार होते हैं.  कपड़ों के साथ-साथ खादी ग्रामोद्योग तिरंगा भी तैयार कर रहा है. यहां का तिरंगा सिर्फ अपने राज्य में ही नहीं, बल्कि कई राज्यों में फहराया जाता है. खादी ग्रामोद्योग के अध्यक्ष मायाकान्त झा ने बताया कि हर वर्ष यहां से करीब 7 से 8 लाख रुपये का झंडा अन्य राज्यों में जाता है. यहां के झंडे की डिमांड काफी है. इस बार भी कई राज्यों में भागलपुर का बना झंडा ही फहराया जाएगा.

मायाकांत झा ने आगे बताया कि झंडा बनना शुरू हो गया है. करीब 8 लाख रुपये का तिरंगा बनकर तैयार भी हो गया है. पिछले वर्ष तिरंगा यहां से गुजरात, झारखंड व दिल्ली पहुंचा था. इस बार और अधिक राज्यों से ऑर्डर मिलने की संभावना है. उन्होंने बताया कि अभी तक झारखंड, गुजरात, दिल्ली समेत बिहार के कई जिलों से तिरंगा का ऑर्डर आ चुका है. इस बार उम्मीद है कि पटना के गांधी मैदान में भी भागलपुर का बना तिरंगा ही फहराया जाएगा.

यहां का तिरंगा है खास

मायाकांत झा ने बताया कि भागलपुर जैसा तिरंगा कहीं भी तैयार नहीं होता है. यहां के तिरंगे में फिनिशिंग अच्छी रहती है. चक्र एक समान रहता है. उन्होंने बताया कि तिरंगा एक मानक पर तैयार होता है. उसका एक साइज होता है, लेकिन बहुत लोगों को ये पता नहीं है. किसी भी साइज में तिरंगा निकाल देते हैं. मानक के रूप में तैयार किया गया तिरंगा ही फहराया जाता है.