Daesh News

नाश्ते की इन आदतों से बढ़ रही है दिल की बीमारी, हो जाएं सावधान, रिसर्च में खुलासा

क्या आप जानते हैं कि आपका नाश्ता आपके स्वास्थ्य को किस तरह प्रभावित कर सकता है? एक नए शोध में चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं कि नाश्ते की पौष्टिकता और समय दोनों ही आपके स्वास्थ्य पर गहरा असर डालता है. खासकर अनहेल्दी नाश्ता आपको मोटापा, उच्च कोलेस्ट्रॉल, मधुमेह और हृदय रोग का शिकार बना सकता है. लाइफ कोर्स एंड पॉपुलेशन साइंसेज स्कूल और हेल्थ साइंस कंपनी जोई के शोधकर्ताओं ने 'जोई प्रिडिक्ट' नामक प्रोजेक्ट के अंतर्गत 854 लोगों के नाश्ते की आदतों का एक विश्लेषण किया गया है. इस अध्ययन के परिणाम आज यूरोपीय जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित हुई हैं. 

शोध से पता चला है कि 25% लोग अच्छा खाना खाने के बावजूद वह नाश्ते में चिप्स, नमकीन आदि खा रहे हैं जिससे स्वस्थ भोजन के लाभ भी कम हो जाते हैं और इससे स्ट्रोक और हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है. ये चिंताजनक नतीजे इस बात की ओर इशारा करते हैं कि हमें अपने नाश्ते की आदतों पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है. स्वस्थ नाश्ता न सिर्फ हमारे शरीर को पोषण देता है बल्कि यह हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है. 

नाश्ते में क्या नहीं खाना चाहिए

किंग्स कॉलेज लंदन की डॉ. सारा बेरी ने कहा, हालांकि हम में से 95% लोग नाश्ता करते हैं और नाश्ते से हमारी 25% कैलोरी आती है, लेकिन अनहेल्दी नाश्ते जैसे कुकीज चिप्स आदि की जगह अगर हम फल, नट्स आदि लें तो हमारा स्वास्थ्य बेहतर होगा. हेल्दी नाश्ता और समय पर नाश्ता करना जरूरी है रात 9 बजे के बाद नाश्ता करना अच्छा नहीं होता है. लेकिन जो लोग नाश्ता ही नहीं करते या जो  अनहेल्दी नाश्ता करते हैं  उनका वजन तेजी से बढ़ता है और स्ट्रोक और हृदय रोगों का खतरा बढ़ जाता है.

जानें क्या कहते हैं साइंटिस्ट

किंग्स कॉलेज लंदन के डॉक्टर और जोई कंपनी के साइंटिस्ट डॉ. केट बर्मिंघम का कहना कि ये नया रिसर्च बताता है कि हम जो खाते हैं उसकी क्वालिटी से हमारा स्वास्थ्य अच्छा या खराब होता है. अगर हम हर दिन फल, सब्ज़ी, दाल, प्रोटीन वाली चीजें खाएं तो हमारा स्वास्थ्य अच्छा रहेगा.