Daesh NewsDarshAd

UP Police Constable और SI भर्ती को लेकर आया नया अपडेट, इतने पदों पर होगी भर्ती

News Image

उत्तर प्रदेश भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने कांस्टेबल व SI भर्ती परीक्षा के पुख्ता बंदोबस्त कर लिए हैं. पता चला है कि यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 में रिक्त पदों की संख्या 52,699 है. कदाचार रहित भर्ती परीक्षा कराने के लिए यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड हर इंतजाम कर रहा है. भर्ती बोर्ड ने शुक्रवार को एक email जारी किया है, जिसपर नकल या सॉल्वर से जुड़ी सूचनाएं या शिकायत दी जा सकती हैं. यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ने एक ट्वीट किया, जिसमें कहा गया है, 'पुलिस भर्ती एवं प्रोनत्ति प्रक्रियाएं की शुचिता में सेंध करने हेतु प्रयासरत सॉल्वर, गिरोह, पेशेवर नकल्ची अथवा कदाचार आदि से संबंधित सूचना को पुष्टिकारक साक्ष्य एवं विवरण के साथ satarkta.policeboard@gmail.com पर आप भेज सकते हैं. आपकी पहचान गोपनीय रखी जाएगी.' 

कुछ दिनों पहले भर्ती बोर्ड ने अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए अपना ट्विटर अकाउंट शुरू किया था. यूपी पुलिस की आगामी भर्तियों को पारदर्शिता के साथ कराने, अभ्यर्थियों की प्रतिक्रियाएं लेने और उन्हें गुमराह होने से बचाने के लिए इस ट्विटर हैंडल को लॉन्च किया गया. @upprpb नाम के अपने नए अधिकृत ट्विटर हैंडल से उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोनत्ति बोर्ड ने कहा कि भर्ती एवं प्रोनत्ति बोर्ड से संबंधित प्रश्न, टिप्पणी या सुझाव आदि के लिए @upprpb को टैग करें. 

यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ने अगले ट्वीट में कहा, 'सॉल्वर गिरोह, पेशेवर नकलची आदि से संबंधित किसी भी स्पष्ट सूचना को कृपया DM के माध्यम से साझा करें. यदि नकल कराने वाले सॉल्वर गिरोह, कोचिंग सेंटर, पेशेवर नकलची, अन्य भर्तियों में नकल करने वाले असामाजिक तत्वों के संबंध में आपके पास या अन्य किसी के पास कोई स्पष्ट सूचना है, कृपया DM के माध्यम से इस हैंडल पर साझा करें. भर्ती की शुचिता को बनाए रखने में सभी की भागीदारी अपेक्षित है. 

अगले ट्वीट में upprpb ने कहा, 'उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोनत्ति बोर्ड में परीक्षाओं से संबंधित सूचना यहां तथा वेबसाइट से प्राप्त की जा सकती है. यदि आप जवाब चाहते हैं तो कृपया मैसेज करते समय उचित भाषा का प्रयोग करें. यदि पुलिस में भर्ती होना चाहते हैं तो अनुशासन को अपनी दिनचर्या में सम्मिलित करें. यूपी पुलिस कांस्टेबल व एसआई की बंपर भर्ती शुरू होने से पहले इसे बोर्ड का अहम कदम माना जा रहा है. यूपी पुलिस 52 हजार कांस्टेबल भर्ती के नोटिफिकेशन का इंतजार

यूपी पुलिस 52 हजार कांस्टेबल भर्ती 2023 के नोटिफिकेशन का इंतजार हो रहा है. प्रशासन की ओर से कहा गया है कि 15 जुलाई तक यूपी पुलिस में कांस्टेबल के 52,699 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. लेकिन जुलाई बीत चुका है, अभी तक इसको लेकर कोई अपडेट नहीं आया है. विज्ञप्ति जारी होने के बाद उत्तर प्रदेश पुलिस एवं प्रोनत्ति बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी. ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि इस भर्ती के लिए 20 लाख से ज्यादा आवेदन आएंगे. पिछले वर्ष के नोटिफिकेशन के माना जा सकता है कि इन पदों के लिए 12वीं पास(इंटर पास) की योग्यता मांगी जाएगी. यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा OMR शीट पर गोलों को भरना होगा. 

आयु सीमा में छूट की मांग

 

राज्य में आखिरी बार कांस्टेबल के पदों पर भर्ती वर्ष 2018 में निकली थी. इसलिए यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती का इंतजार कर रहे हजारों युवा ओवरएज हो गए हैं. आमतौर पर यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड कांस्टेबल भर्ती में 18 से 22 साल तक की आयु सीमा रखता है. अब व्यापक स्तर पर अधिकतम आयु सीमा तीन साल बढ़ाने की मांग की जा रही है. हालांकि बताया जा रहा है कि अधिकतम आयु सीमा बढ़ने की उम्मीद कम है. 

अब बस इंतजार है नोटिफिकेशन के आने का. तो जो भी लोग यूपी पुलिस में भर्ती होना चाहते हैं तैयार हो जाइए. नोटिफिकेशन आने ही वाला है. इस पर तमाम अपडेट्स के लिए बने रहें हमारे साथ. दर्श न्यूज़ पर खबरों का सिलसिला जारी है.  

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image