Daesh NewsDarshAd

कनाडा विवाद के बीच अमेरिका-भारत के विदेश मंत्रियों की मुलाकात, जस्टिन ट्रूडो के लिए बड़ा झटका

News Image

भारत और कनाडा के बीच लगातार जो तनातनी बनी हुई है, वह किसी से भी छिपी नहीं है. खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्‍जर की हत्या पर बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा. इसी तनाव के बीच गुरुवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने अमेरिकी समकक्ष एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात की. दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के तौर-तरीकों पर चर्चा की. लेकिन, चर्चा में कनाडा के साथ जारी विवाद का जिक्र नहीं हुआ. जो रीडआउट जारी हुआ है उससे भी इसी बात का पता लगता है. 

एस. जयशंकर बोले- 'यहां आकर अच्छा लगा'

अमेरिकी विदेश विभाग में मुलाकात से पहले ब्लिंकन के साथ मीडिया के सामने जयशंकर ने कहा, 'यहां आकर अच्छा लगा. जी20 सम्मेलन के लिए सभी तरह की सहयोग के लिए अमेरिका को धन्यवाद.' विदेश मंत्री जयशंकर ने लिखा कि, 'PM नरेंद्र मोदी की जून की यात्रा के बाद व्यापक चर्चा हुई. साथ ही वैश्विक विकास पर नोट्स का आदान-प्रदान किया. बहुत जल्द होने जा रही 2+2 मीटिंग की नींवनीं रखी.'

एंटनी ब्लिंकन ने दी प्रतिक्रिया 

एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि, जी20 और न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र समेत पिछले कुछ सप्ताह में विभिन्न मौकों पर उनकी अच्छी चर्चा रही है. उन्होंने कहा कि, वह अपने भारतीय समकक्ष के साथ चर्चा को लेकर आशान्वित हैं. वैसे दोनों नेताओं ने मीडिया के किसी सवाल का जवाब नहीं दिया. दोनों पक्षों के अधिकारी इस भेंटवार्ता के एजेंडा को लेकर चुप्पी साधे रहे लेकिन अमेरिका के दो दोस्तों के बीच हाल का कूटनीतिक संकट इस चर्चा में प्रमुखता से छाये रहने की संभावना थी.

PM जस्टिन ट्रूडो के लिए बड़ा झटका 

वहीं, जयशंकर और ब्लिंकन की मुलाकात कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के लिए बड़ा झटका है. मुलाकात से पहले उन्‍होंने गुरुवार को कहा था कि, उन्हें यकीन है कि अमेरिका के विदेश मंत्री ब्लिंकन अपने भारतीय समकक्ष के साथ निज्‍जर की हत्या का मुद्दा उठाएंगे. 18 जून को ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में हरदीप सिंह निज्जर की हत्या हो गई थी. कनाडा ने भारत पर ब्रिटिश कोलंबिया में सिख अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में शामिल होने का आरोप लगाया है. भारत ने आरोपों को ‘निराधार' बताया है. भारत ने कहा है कि, कनाडा आतंकवादियों के लिए पनाहगाह बन गया है. भारत ने पिछले हफ्ते कनाडाई लोगों के लिए नए वीजा निलंबित कर दिए थे. साथ ही कनाडा से देश में अपनी राजनयिक उपस्थिति कम करने के लिए कहा था.

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image