Daesh NewsDarshAd

नई वंदे भारत एक्सप्रेस का रंग भगवा क्यों? रेलमंत्री ने दिखाई पहली झलक

News Image

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार भारत के अलग-अलग हिस्सों में वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन कर रहे हैं. वहीं सफेद और नीले रंग में पटरी पर दौड़ने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस अब नए रंग रूप में नजर आएगी. वंदे भारत एक्सप्रेस अब भगवा रंग में नजर आने वाली है. हालांकि अभी नई भगवा वंदे भारत एक्सप्रेस पटरी पर दौड़ नहीं रही है और वर्तमान में चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) में खड़ी है, जहां वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण किया जाता है.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को देश को इसकी पहली झलक दिखाई. उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर नई वंदे भारत की कई तस्वीरें साझा कीं. नए रूप में वंदे भारत में केसरिया, सफेद और काले रंग का सम्मिश्रण दिखेगा. अभी इस सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन का रंग नीला और सफेद है. 

आपको बता दें कि रेल मंत्री चेन्नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) पहुंचे थे. रेल मंत्री वैष्णव ने कहा कि वंदे भारत एक्सप्रेस का केसरिया रंग तिरंगे से प्रेरित है. रेल मंत्री वैष्णव ने आगे बताया कि अबतक वंदे भारत ट्रेन में 25 से ज्यादा सुधार किए गए हैं. मंत्री वैष्णव ने इस दौरान वरिष्ठ अधिकारियों और कर्मचारियों से भी उत्पादन और अन्य तकनीकी विषयों पर बातचीत की.

शनिवार को रेल मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया है कि वंदे भारत एक्सप्रेस की 28वीं रेक को भगवा रंग में रंगा गया है. रेक ट्रेन के साथ जुड़ने वाले डिब्बों के समूह को कहा जाता है. रेलवे अधिकारियों ने आगे बताया कि इस समय वंदे भारत एक्सप्रेस की 25 रेक उनके निर्धारित रूप पर संचालित हो रही हैं. इस 28वीं रेक का रंग ट्रायल के आधार पर बदल कर देखा गया है.

गौरतलब है कि आईसीएफ ने 2018-19 में देश को पहली सेमी हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेन दी थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली से वाराणसी के बीच इसे हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था. अक्टूबर, 2022 के दूसरे सप्ताह के दौरान, आईसीएफ ने 1955 में अपनी स्थापना के बाद से 70,000 से अधिक कोच बनाने का गौरव हासिल किया, जो दुनिया में किसी भी यात्री कोच निर्माता की ओर से सबसे अधिक है.

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image