Daesh NewsDarshAd

अपनी जिद पर अड़े विश्वविद्यालयों के वीसी, ठान ली नहीं मानेंगे केके पाठक का आदेश

News Image

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने जहां एक ओर स्कूलों के हेडमास्टर और शिक्षक से लेकर स्टूडेंट्स तक के बीच हड़कंप मचा रखा है. तो वहीं दूसरी ओर बिहार के विश्वविद्यालयों के वीसी पर उनकी एक नहीं चल रही है. शिक्षा विभाग की ओर से एक के बाद एक कई बार विश्वविद्यालयों के वीसी की बैठक बुलाई जा रही है लेकिन वीसी आदेश को मानने के लिए तैयार ही नहीं हैं. ताबड़तोड़ अब तक कई बैठकों में शामिल होने का आदेश दिया गया लेकिन अब तक एक भी बैठक में वीसी शामिल नहीं हुए. इसकी एक बार फिर से बानगी सोमवार को शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक द्वारा आयोजित विश्वविद्यालयों की बैठक में देखी गई. जहां हर बार की तरह इस बैठक में भी बिहार के एक भी यूनिवर्सिटी के कुलपति नहीं पहुंचे. इस कारण छठी बार की बैठक भी बेनतीजा रही.    

राज्यपाल करेंगे वीसी संग बैठक

साफ तौर पर कहा जा सकता है कि, बिहार में शिक्षा विभाग और राजभवन के बीच टकराव थमने का नाम नहीं ले रहा है. इससे पहले केके पाठक की पांच बैठकों से भी कुलपतियों ने किनारा किया था. ते वहीं दोनों के बीच विवाद बढता ही जा रहा है. इस बीच खबर यह भी है कि, अब राज्यपाल सह कुलाधिपति राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर की कुलपतियों के साथ बैठक होगी. मंगलवार यानि कि आज ही यह बैठक होगी और इस बैठक में शिक्षा विभाग के द्वारा भेजे गए पत्र से विश्वविद्यालयों में आ रही बाधा पर चर्चा होगी. साथ ही अन्य गतिविधियों की जानकारी कुलाधिपति लेंगे. बता दें कि, इसे लेकर राज्यपाल के प्रधान सचिव रॉबर्ड एल चोंग्थू ने सभी कुलपतियों को सोमवार के पत्र भेजा है. 

नहीं थम रहा विवाद

वहीं, बात कर लें शिक्षा विभाग के द्वारा बुलाए जा रहे बैठकों की तो, सोमवार को विश्वविद्यालयों में परीक्षा एवं अन्य मुद्दों पर चर्चा के लिए बैठक आयोजित की गई थी. इसमें राज्य के सात विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को आमंत्रित किया गया था. लेकिन, इसमें एक भी कुलपति शामिल नहीं हुए. यह लगातार छठी बैठक थी, जिसमें कोई वीसी नहीं आए. राजभवन और विभाग के बीच चल रहे विवाद को लेकर यह स्थिति उत्पन्न हुई है. अब राज्यपाल खुद मंगलवार को कुलपतियों संग बैठक करके इस विवाद का हल निकालने का प्रयास करेंगे. इस बीच यह भी बता दें कि, शिक्षा विभाग और राजभवन में यूनिवर्सिटी के अधिकारों को लेकर लंबे समय से टकराव चल रहा है. 

आज की बैठक पर टिकी नजरें

पहले शिक्षा विभाग की कुछ बैठकों में कुलपतियों के जाने पर राजभवन की ओर से रोक लगा दी गई थी. इसके बाद केके पाठक के विभाग ने बैठक में नहीं आने वाले कुलपतियों, कुलसचिवों और विश्वविद्यालयों के अन्य पदाधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की. उनका वेतन रोक दिया गया. इस पर पदाधिकारियों में गहरा रोष व्याप्त हुआ. हालांकि, पिछले दिनों राजभवन ने शिक्षा विभाग की बैठक में शामिल होने की अनुमति यूनिवर्सिटी के पदाधिकारियों को दे दी. इसके बावजूद पिछली दो बैठकों में कोई भी वीसी मीटिंग में नहीं गए. वहीं, अब देखना होगा कि आज राज्यपाल के साथ वीसी की होने वाली बैठक में बात सुलझती है या फिर नहीं. 

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image