Daesh NewsDarshAd

पेट्रोल से भी महंगा हुआ टमाटर, बिहार में करैला-शिमला के भाव तो सांतवे आसमान पर

News Image

टमाटर का रेट तुम क्या जानो...! बिहार में हाल के दिनों से सब्जियों में विशेष कर टमाटर चर्चा में बना हुआ है. टमाटर अपने साइज और रूप-रंग के लिए नहीं, बल्कि अपनी बढ़ती कीमत को लेकर चर्चा में है. किसी घर में उसकी खरीद हो या न हो, लेकिन उसकी लगातार बढ़ती कीमतों से उसकी चर्चा हर घर में हो रही है. कीमत के चलते यह सब्जी मिडिल क्लास से ऊपर वालों के बस की बात रह गई है इसकी खरीद करना. अब तो आर्थिक रूप से संपन्न लोग भी किलो के बदले आधा किलो और पाव में टमाटर को खरीदने लगे हैं.

पेट्रोल से भी महंगा हुआ टमाटर

राजधानी पटना में टमाटर की कीमत अधिक है. अब तो कीमत इतनी बढ़ गई है कि उससे सस्ता पेट्रोल ही है. कभी एक लीटर पेट्रोल की कीमत में 10-10 किलों तक टमाटर मिल जाता है और इन दिनों एक लीटर पेट्रोल की कीमत में बाजार में एक किलो टमाटर खरीदना भी संभव नहीं है. बाजार में कई तरह की सब्जियां बिक रही हैं. सब्जियों की दुकान पर भीड़ भी रहती है, लेकिन टमाटर के खरीददार गिन चुन कर दिखते हैं. यानी महंगाई के अधिकांश घरों में टमाटर दिखना बंद हो गया है. लोग भले ही सब्जी का जायका थोड़ा कमजोर पसंद कर ले रहे हैं, पर टमाटर की खरीददारी करने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं.

आपको बता दें कि बरसात का मौसम धान की खेती के लिए लाभदायक होता है, तो दूसरी ओर इससे सब्जी की खेती करने वालों को क्षति उठानी पड़ती है. कई सब्जियों की उपज प्रभावित हो जाती है. स्वाभाविक है कि जब उत्पादन कम होगा और खरीददार अधिक होंगे, तो वस्तु की कीमत बढ़ेगी ही. सब्जियों/फलों की महंगाई का दूसरा कारण है दो महीने का पवित्र सावन मास. इस माह में सनातन संस्कृति को मानने वाले मीट-मछली और मदिरा से परहेज करते हैं. ऐसे में फल और सब्जियों की मांग बढ़ जाती है और मांग बढ़ने के कारण ही इन सब्जियों/फलों के भाव आसमान छू रहे हैं.

पेट्रोल 108 रू/लीटर, टमाटर- 130 रू/किलो

सब्जी/फलों की महंगाई का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पटना में पेट्रोल ₹108 लीटर है, जबकि इससे अधिक टमाटर की कीमत 120-130 प्रति किलो है. अन्य सब्जियों की कीमतें भी कम नहीं है. सेव 200-240 रुपये किलो, अनार 200-220, संतरा 120, करैला 80-100, खीरा 40, गाजर 80, शिमला मिर्च-160, फूल गोभी 100-110, पत्ता गोभी 80, परवल 50-60, घिउरा 30, लौकी 30-40 और कुंदरी 50 से 60 रुपये प्रति किलो ग्राम बिक रहा है. कहा जा रहा है कि बरसात का सीजन होने के कारण सब्जियों की कीमतें अभी और बढ़ेंगी.

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image