Daesh NewsDarshAd

देखिए वीडियो: बगैर इंजन ट्रैक पर दौड़ने लगीं पांच बोगियां, बड़ा हादसा टला

News Image

क्या आपने कभी देखा या सुना है कि कोई ट्रेन बिना इंजन और लोको पायलट के ही अचानक चल पड़े? सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लगेगा कि ऐसा ही चौंकाने वाला मामला झारखंड के साहेबगंज में सामने आया है. यहां खड़ी ट्रेन की पांच बोगियां बिना इंजन के ही पटरियों पर दौड़ने लगी. यही नहीं इसमें मालगाड़ी का एक डिब्बा भी लगा हुआ था. बिना इंजन के ट्रेन जैसे ही ट्रैक पर चलने लगी तो वहां हंगामा मच गया.  

दरअसल, यह पूरा मामला झारखंड के साहेबगंज स्थित बड़हरवा का है. मालदा रेल डिवीजन के अंतर्गत आने वाले बड़हरवा रेलवे स्टेशन पर ट्रेन बिना इंजन के चलती नजर आई. गनीमत यह रही कि उस ट्रैक पर कोई दूसरी ट्रेन नहीं थी और यह ट्रैक पर स्वतः दौड़ पड़ीं. बोगियां रेलवे प्लेटफॉर्म पर पहुंचने के पहले ही किसी तरह रोकी जा सकीं. रेलवे के एक प्वाइंट्समैन ने ट्रैक पर गुटका से अवरोध लगाकर बोगियों को रोका, अन्यथा ब़ड़ा हादसा हो सकता था.

बड़हरवा रेलवे स्टेशन मैनेजर निरंजन कुमार भगत ने बताया कि ढलान की वजह से ऐसा हुआ. मामले की जांच की जा रही है. बताया जा रहा है कि बड़हरवा रैक लोडिंग प्वाइंट पर पिछले 10-15 दिनों से मालगाड़ी की दो बोगियां खड़ी थीं. उसी रेलवे ट्रैक पर पांत बोगी वाली मेंटनेंस कोच भी बगैर इंजन के खड़ी थीं. रविवार की शाम अचानक मालगाड़ी की दोनों बोगियां लुढकने लगीं और मेंटेनेंस कोच से जा टकराई. नतीजा यह हुआ कि मेंटेनेंस कोच और मालगाड़ी की दोनों बोगियां एक साथ बड़हरवा रेलवे स्टेशन की ओर दौड़ने लगीं. यह देखकर रेलवे ट्रैक के आस-पास रहने वाले लोग शोर मचाने लगे. लगभग तीन सौ मीटर तक पांचों बोगियां दौड़ती रहीं.

इस बीच रेलवे के प्वाइंट्स मैन विजय कुमार शर्मा ने सूझ-बूझ दिखाते हुए ट्रैक पर गुटखे से अवरोध लगाया तो बोगियां रुक पाईं. जिस ट्रैक पर बोगियां दौड़ रही थीं, वह रेलवे फाटक से होकर गुजरता है. अगर वक्त रहते इन्हें नहीं रोका जाता तो फाटक पर जानमाल की भारी क्षति हो सकती थी.

बताया जा रहा है कि दिग्घी मुख्य मार्ग होते हुए बिंदुधाम तक रैक लोडिंग करने के लिए लाइन बिछाई गई थी. उसी रेलवे लाइन पर अचानक से एक ट्रेन बिना इंजन के दौड़ पड़ी. हालांकि रेलवे विभाग की बहुत बड़ी लापरवाही से बड़ा ट्रेन हादसा होने से बच गया. दिग्घी मेन रूट पर कई साल से ट्रेनों की आवाजाही चल रही है. लेकिन यहां रेलवे फाटक नहीं है. लोगों की वर्षों से यह मांग रही है कि दिग्घी रेलवे मुख्य मार्ग पर फाटक लगाया जाए, लेकिन आजतक यह कार्य नहीं हुआ. इसी बीच चौंकाने वाला घटनाक्रम सामने आया कि रैक लोडिंग साइड से बिना इंजन की ट्रेन पटरी पर चली आ रही थी. अगर इस वक्त कोई पैसेंजर ट्रेन प्लेटफार्म पर पहले से खड़ी रहती या कोई ट्रेन उसी वक्त आ रही होती तो आज का मंजर क्या होता, यही सोचकर डर लगता है.

अचानक हुए इस घटनाक्रम और बिना इंजन के ट्रेन की बोगियों के चलने पर हड़कंप मच गया. हालांकि कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ तो लोगों ने ईश्वर को धन्यवाद कहा. स्थानीय जनप्रतिनिधियों का कहना है की इस मामले को लेकर रेलवे के उच्च अधिकारियों से शिकायत की जाएगी. दिग्घी रेलवे मुख्यमार्ग पर फाटक का निर्माण जल्द करवाने की अपील भी की जाएगी.

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image