Daesh News

नदी में अवैध बाल उत्खनन का ग्रामीणों ने क्या विरोध, CO ने दर्ज कराई प्राथमिकी

JAMUI:-जिले के खैरा इलाके में बरनार नदी में अवैध बालू उत्खनन को लेकर ग्रामीण आक्रोशित है.  इसको लेकर संवेदक के कर्मियों  पर जीतझिंगोई गांव के ग्रामीणों ने हंगामा किया. बालू उठाव स्थल पर ग्रामीण पहुंचे अवैध खनन कर रहे पर रोक लगाई। जिससे कि दर्जन भर ट्रक चालक घाट से भागने को विवश हो गए।

विभाग द्वारा निर्धारित मापदंड की अनदेखी करते हुए मनमानी तौर पर गहरा गड्ढा खोदकर बालू का उठाव किया जा रहा है,जो नियम के बिल्कुल विरुद्ध है। बरसात में जब गड्ढे में पानी भरेगा तो वह मौत का कुआं बन जायेगा।

ग्रामीणों का कहना है कि मेसर्स संजय कुमार का टेंडर बरनार नदी के जोगाझिंगोई घाट का हुआ लेकिन जीतझिंगोई घाट का बालू क्यों उठाया जा रहा है,जबकि नियम के विपरीत बालू उठाव कर मौत का कुआं बनाया जा रहा है। तीन से चार फीट गड्ढा कर जेसीबी और पोपलेन से उठाव किया जा रहा है।ग्रामीणों ने कहा कि बुधवार की आधी रात में छिपकर नदी घाट पर बालू का उठाव शुरू किया गया था। जब हम लोग इस घाट पर रात में ही पहुंचे तो वाहन चालक अपने-अपने वाहनों को लेकर भाग निकले। पुन:गुरुवार के अहले सुबह बालू का उठाव कर्मियों द्वारा शुरू कर दिया गया। 

ग्रामीणों ने इसकी सूचना खैरा के अंचलाधिकारी को दिया और बालू उत्खनन को ग्रामीणों ने कर्मियों से रोकने को कहा। स्थानीय ग्रामीणों ने अवैध तरीके से हो रहे बालू उठाव के खिलाफ जमकर विरोध प्रदर्शन के साथ संवेदक के खिलाफ नारेबाजी किया।ग्रामीणों ने बताया कि गत वर्ष इसी घाट पर गहरे गड्ढे में कोल्हुआ गांव के एक युवक की मौत डूबने से हो गई थी। ग्रामीणों ने बताया कि बालू उठाव के  संबंध में एक आवेदन खैरा के अंचलाधिकारी को भी पूर्व में दिया था

सूचना के बाद अंचलाधिकारी उत्खनन स्थल पर पहुंचे और नदी में की  जा रहे गड्ढे और बरनार नदी के उस पार कोल्हुआ गांव के निकट बालू का किए जा रहे डंप के ऊंचाई की मापी किया.अंचलाधिकारी खैरा विश्वजीत कुमार ने जीतझिंगोई बालू घाट पर घंटो तक रह कर निरीक्षण किया उसके बाद ग्रामीणों के सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि बालू उठाव की जो स्थिति है वह उचित नहीं है घाट पर जितने भी वाहन लगे हुए हैं एक भी वाहन इधर-उधर नहीं जाना चाहिए और हम इसके खिलाफ संवेदक पर प्राथमिकी दर्ज करेंगे जब तक हम आदेश नहीं करेंगे तब तक एक भी वाहन घाट से इधर-उधर नहीं जाएगा।उन्होंने कहा कि बालू घाट में जितने  क्षेत्रफल मैं बोल उठा हो रहा  है उसका कागजात भी सही नहीं है।

जमुई से धनंजय कुमार 

Scan and join

Description of image