Daesh NewsDarshAd

Paris Olympics से बाहर निकलने पर Vinesh Phogat ने किया रिटायरमेंट का ऐलान, Chirag Paswan ने कही ये बात

News Image

भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने गुरुवार 8 अगस्त को सुबह-सुबह कुश्ती से रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इसकी जानकारी दी. उन्होंने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि ‘मां कुश्ती मेरे से जीत गई मैं हार गई माफ करना.’ बता दें कि, पेरिस ओलंपिक के फाइनल से पहले उन्हें 100 ग्राम वजन अधिक होने की वजह से डिस्क्वालिफाई होना पड़ा था, जिसके बाद विनेश ने यह फैसला लिया. इसी के साथ उनका ओलंपिक में मेडल जीतने का सपना भी अधूरा रह गया. वह 2016, 2020 और 2024 ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं, मगर वह एक भी बार मेडल नहीं जीत पाईं. पेरिस में फाइनल में पहुंचने के बाद उनका सिल्वर मेडल कन्फर्म हो गया था, मगर ओवरवेट होने की वजह से वह डिस्क्वालिफाई हो गईं.

विनेश फोगाट ने सोशल मीडिया पर अपने रिटायरमेंट का ऐलान करते हुए लिखा कि, ‘मां कुश्ती मेरे से जीत गई, मैं हार गई माफ करना आपका सपना मेरी हिम्मत सब टूट चुके इससे ज्यादा ताकत नहीं रही अब. अलविदा कुश्ती 2001-2024. आप सबकी हमेशा ऋणी रहूंगी माफी.’ बता दें कि, विनेश फोगाट को लेकर सोशल मीडिया पर पोस्ट की बहार आ गई है. यूजर्स की ओर से लगातार विनेश फोगाट को बधाईयां दी जा रही है तो वहीं उनका ढ़ाढ़स भी बांधा जा रहा है. ऐसे में केंद्रीय मंत्री व लोजपा (रामविलास) के सुप्रीमो चिराग पासवान ने भी विनेश फोगाटस के लिए दिल छू लेने वाली बात कही. दरअसल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट शेयर करते हुए चिराग पासवान ने लिखा कि, "विनेश ! आप देश की शान हो. आपने 140 करोड़ देशवासियों का दिल जीता है." इस तरह से चिराग पासवान ने विनेश फोगाट के लिए बड़ी बात कह दी है. 

बता दें कि, विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक में 50Kg वर्ग में लड़ रही थी. 6 अगस्त को उन्होंने तीन पहलवानों को पटखनी देकर फाइनल में जगह बनाई थी, इनमें वर्ल्ड नंबर-1 और गत ओलंपिक चैंपियन युइ ससाकी भी शामिल थीं. हालांकि, मुकाबले के अगले दिन 100 ग्राम वजन अधिक होने की वजह से उन्हें डिस्क्वालिफाई कर दिया गया. इस बीच यह भी खबर है कि, विनेश फोगाट ने कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट में ओलंपिक के फैसले के खिलाफ शिकायत की है. विनेश फोगाट को पदक मिलेगा या नहीं इस बारे में सीएएस गुरुवार को यानि कि आज अंतरिम फैसला सुनाएगा. विनेश ने वजन कम करने के लिए रात-रात भर मेहनत की, जिससे शरीर में पानी की कमी के कारण वह बीमार हो गईं और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा.

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image