Daesh NewsDarshAd

डिसक्वालीफाई होने के बाद विनेश फोगाट ने कुश्ती से लिया संन्यास, मां से मांगी माफी

News Image

Sports Desk- बड़ी खबर पेरिस ओलंपिक से है जहां 100 ग्राम वजन ज्यादा होने की वजह से फाइनल से पहले डिस क्वालीफाई की गई भारत की रेसलर विनेश फोगाट ने बड़ी घोषणा की है. उन्होंने कुश्ती से संन्यास ले लिया है. वहीं परिवार के लोग विष के इस फैसले से दुखी हैं उनके ताऊ महावीर फौगाट ने समझाने की बात कही है.

 डिसक्वालीफाई होने से निराश विनेश फोगाट ने  आज संन्यास लेते हुए दिल को झकझोर देने वाली बात कही। उन्होंने अपने संन्यास की जानकारी ‘X’ के जरिए दी।उन्होंने संन्यास लेते हुए कहा की वो देशवासियों की ऋणी रहेंगी। अलविदा कुश्ती

विनेश ने आज  सुबह ‘X’ पर एक पोस्ट में लिखा कि, “मां कुश्ती मेरे से जीत गई, मैं हार गई। माफ करना आपका सपना, मेरी हिम्मत सब टूट चुके। इससे ज्यादा ताकत नहीं रही अब। अलविदा कुश्ती 2001-2024, आप सबकी हमेशा ऋणी रहूंगी माफी।”

गौरतलब है कि विनेश ने ओलंपिक फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनकर इतिहास रचा था । बीते सुबह तक उनका कम से कम रजत पदक पक्का लग रहा था लेकिन उनका वजन 100 ग्राम अधिक पाया गया । 

भारतीय ओलंपिक संघ ने कहा था कि ,‘‘ हमें यह खबर देते हुए खेद हो रहा है कि विनेश फोगाट महिला कुश्ती के 50 किलो वर्ग से अयोग्य घोषित कर दी गई है । पूरी रात टीम के अथक प्रयासों के बावजूद सुबह उसका वजन 50 किलो से अधिक पाया गया ।”

पीएम मोदी ने विनेश के मामले में भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पी टी उषा से तफ्सील से जानकारी ली थी और विभिन्न विकल्पों के बारे में भी पूछा था । उन्होंने विनेश की मदद के लिये इस फैसले के खिलाफ सख्त विरोध दर्ज कराने के लिये भी कहा था। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने विनेश की हौसलाअफजाई करते हुए कहा कि वह भारत का गौरव हैं और उन्हें मजबूती से वापसी करनी है ।इस बाबत उन्होंने ‘X’ पर लिखा था, ” विनेश आप चैम्पियनों में चैम्पियन हो । आप भारत का गौरव हो और हर भारतीय के लिये प्रेरणास्रोत हो ।आज के झटके से दुख पहुंचा है । काश मैं शब्दों में बता पाता कि इस समय कितना मायूस हूं । लेकिन मुझे पता है कि आप फिर वापसी करोगी। चुनौतियों का डटकर सामना करना आपके स्वभाव में है । मजबूती से वापसी करो । हम सभी आपके साथ हैं ।”

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image