Daesh NewsDarshAd

बिहार में 4 लोकसभा सीटों पर वोटिंग कल, तैयारियों को अंतिम रुप देने में जुटा प्रशासन

News Image

आखिरकार वह दिन आने ही वाला है जिसका बड़े ही बेसब्री से इंतजार किया जा रहा था. दरअसल, लोकसभा चुनाव को लेकर देशभर में गहमागहमी बनी हुई है. ऐसे में बात करें बिहार की तो यहां 19 अप्रैल को पहले चरण के लिए वोटिंग होगा. 19 अप्रैल को बिहार के औरंगाबाद, नवादा, जमुई और गया लोकसभा सीटों पर मतदान दिए जायेंगे. वहीं, इन सभी सीटों के लिए सबसे ज्यादा संवेदनशील बूथ चिन्हित किए गए हैं. जानकारी के मुताबिक, इन चारों लोकसभा क्षेत्रों में 15 विस क्षेत्र के सभी बूथ ऐसे हैं, जो कि संवेदनशील हैं. वहीं, यहां मतदान केंद्रों की संख्या लगभग 5 हजार के आस-पास है. 

तैयारियों को अंतिम रुप देने में जुटा प्रशासन

इधर, कल होने वाली वोटिंग के लिए जिला प्रशासन के द्वारा तैयारियों को अंतिम रुप दिया जा रहा है. बुधवार से ही प्रशासन की ओर से बूथों पर तैयारियां की जा रही है. इस बीच यह जानकारी दे दें कि, निर्वाचन आयोग ने संवेदनशील बूथों पर मतदान का समय सुबह सात बजे से दोपहर चार बजे तक और सामान्य बूथों पर सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक निर्धारित किया है. बता दें कि, तीन विधानसभा क्षेत्रों के कुल 995 बूथों को संवेदनशील माना गया है, जहां पर मतदान शाम चार बजे तक ही होगा. इसमें शेरघाटी विस क्षेत्र के 305 बूथ, बाराचट्टी के 332 बूथ और बोधगया के 358 बूथ संवेदनशील हैं. इधर, गया लोकसभा के शेष सभी विस क्षेत्रों गया टाउन, बेलागंज और वजीरगंज में मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा.

बुधवार शाम से ही थमा प्रचार-प्रसार

बता दें कि, 19 अप्रैल को होने वाले चुनाव के लिए बुधवार शाम से ही चुनाव प्रचार थम गया है. वहीं, गया के अलावे अन्य लोकसभा क्षेत्रों की बात करें तो, जमुई लोस क्षेत्र के पांच विस के 1659 बूथ संवेदनशील हैं. इसमें सिकंदरा विस क्षेत्र के 313 बूथ, जमुई के 319 झाझा के 352, चकाई के 335 और तारापुर के 340 बूथ संवेदनशील हैं. इस लोस के सिर्फ एक विस शेखपुरा के बूथ सामान्य हैं. 1941 बूथों में नक्सल प्रभावित 223 बूथ और क्रिटिकल मतदान केंद्रों की संख्या 502 है.

ये सभी हैं संवेदनशील सीट

बात कर लें नवादा की तो, नवादा लोकसभा क्षेत्र के दो विधानसभा क्षेत्रों के 666 बूथों को संवेदनशील माना गया है. इसमें रजौली विधानसभा में 333 बूथ और गोविंदपुर विधानसभा के 328 बूथ हैं. नवादा लोकसभा क्षेत्र के बरबीघा, हिसुआ, नवादा और वारिसलीगंज विधानसभा क्षेत्र के सभी संवेदनशील हैं. साथ ही औरंगाबाद लोकसभा के कुटुम्बा विस के 296 बूथ, रफीगंज के 367 बूथ, गुरुगुआ के 337 बूथ, इमामगंज के 344 बूथ और टिकारी के 357 बूथ संवेदनशील हैं. यहां मतदान शाम चार बजे तक ही होगा. हालांकि, औरंगाबाद लोस क्षेत्र के औरंगाबाद विधानसभा क्षेत्र में मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा.

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image