Daesh News

रोहित की टीम अजेय, क्या है सेमीफाइनल का समीकरण ?

वर्ल्ड कप 2023 में रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम ने अपना विजयी रथ रुकने नहीं दिया है. रविवार को लखनऊ के इकाना स्टेडियम में रोहित की टीम ने गत चैंपियन इंग्लैंड को 100 रनों से हराकर टूर्नामेंट में लगातार अपनी छठवीं जीत दर्ज की. इस जीत के बाद भारत का सेमीफाइनल में पहुंचना लगभग तय हो गया है वहीं इंग्लैंड इस रेस से बाहर मानी जा रही है. इंग्लैंड अगर अपने बचे हुए सारे मुकाबले जीत भी जाता है तो भी उसके 8 अंक ही होंगे. बांग्लादेश का भी यही हाल है. इसके अलावा पाकिस्तान, अफगानिस्तान, और श्रीलंका जैसी टीमों पर तलवार लटकी हुई है. यहां से एक हार और इन तीनों टीमों का भी वर्ल्ड कप सफर समाप्त हो जाएगा. 

एक जीत दूर भारत 


वर्ल्ड कप 2023 में विजय रथ पर सवार टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंचने से मात्र एक जीत दूर है. 6 में 6 जीत के बाद भारतीय टीम 12 अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल में टॉप पर है. अब भारत का अगला मुकाबला 2 नवंबर को श्रीलंका से है, इस मैच को जीतकर भारतीय टीम सेमीफाइनल का टिकट कटा सकती है. दरअसल, टूर्नामेंट में अब मात्र 4 टीमें ऐसी रह गई है, जो 14 अंकों तक पहुंच सकती है. ऐसे में सेमीफाइनल में पहुंचने का क्वालिफिकेशन मार्क बन गया है. श्रीलंका के खिलाफ भारत का मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होना है. 

इंग्लैंड और बांग्लादेश बाहर 

गत चैंपियन इंग्लैंड के साथ बांग्लादेश का भी सफर इस वर्ल्ड कप में किसी बुरे सपने की तरह रहा है. इंग्लैंड की टीम अफगानिस्तान से हार गई, 6 मैचों में सिर्फ एक जीत के साथ इंग्लिश टीम पॉइंट्स टेबल में अंतिम पायदान पर खड़ी है. सालों से वर्ल्ड कप खेलती आ रही बांग्लादेश की टीम भी नीदरलैंड के हाथों हार गई. बांग्लादेश ने भी खेले गए अपने 6 मैचों में सिर्फ एक जीत दर्ज की है. इसलिए इंग्लैंड और बांग्लादेश के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद ना के बराबर है. 

श्रीलंका, अफगानिस्तान और पाकिस्तान का क्या होगा ? 


श्रीलंका और अफगानिस्तान, ये दो ऐसी टीमें हैं जो अभी अधिकतम 12 अंक तक पहुंच सकती है. इन दोनों टीमों की नजरें न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के मुकाबलों पर रहेगी, जो अपने सभी मैच जीतकर 14-14 पॉइंट्स तक पहुंच सकते हैं. अगर न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीम अपने बचे 3-3 मुकाबलों में से एक भी मैच हारती है तो अफगानिस्तान और श्रीलंका के लिए सेमीफाइनल के दरवाजे खुल जाएंगे, हालांकि इसके लिए उन्हें अपने बचे हुए सभी मैच जीतने होंगे. वहीं पाकिस्तान के पास अब अधिकतम 10 अंक तक पहुंचने का मौका है. उन्हें अगले तीन मुकाबलों में अपनी जीत के साथ दूसरी टीमों की हार की दुआएं भी करनी होगी. 

भारत ने लगाया जीत का 'छक्का' 


भारत ने रविवार को इंग्लैंड को 100 रनों से हराकर जीत का छक्का लगाया. मुश्किल पिच पर टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने कप्तान रोहित शर्मा की अर्धशतकीय पारी की बदौलत निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 229 रन बनाए. रोहित शर्मा अपने शतक से सिर्फ 13 रन से चूक गए. उन्होंने 101 गेंदों में 10 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 87 रन बनाए. विराट कोहली बिना खाता खोले आउट हो गए. वहीं केएल राहुल ने 39 रन और सूर्यकुमार यादव ने 49 रन बनाए. जसप्रीत बुमराह ने अंत में 16 रनों का योगदान दिया. 

हालांकि पिच कठिन था लेकिन फिर भी ऐसा लग रहा था कि इंग्लैंड के पास मौका है. लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने इंग्लिश बल्लेबाजों को कोई मौका नहीं दिया. इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी रही, डेविड मलान और जोनी बेयरस्टो ने अच्छी शुरुआत की थी लेकिन इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने अपना शिकंजा कसा और देखते ही देखते इंग्लैंड के बल्लेबाज धराशाई होते चले गए. पूरी इंग्लैंड की टीम 34.5 ओवर में महज 129 रन पर ढेर हो गई. इंग्लैंड की तरफ से लियम लिविंगस्टोन ने सबसे अधिक 27 रन बनाए, उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज 20 रन का आंकड़ा भी नहीं छू पाए. भारत की तरफ से तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 4 तो जसप्रीत बुमराह ने 3 विकेट चटकाए. स्पिनर कुलदीप यादव ने 2 और रवीन्द्र जडेजा ने 1 विकेट लिए. रोहित शर्मा को उनकी बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया.