Daesh News

World Cup 2023 : कौन सी टीम खेलेगी सेमीफाइनल ? आज हो जाएगा क्लियर

वर्ल्ड कप का रोमांच अपने चरम पर है, ये रोमांच है सेमीफाइनल की रेस का. अब हमें सेमीफाइनल में पहुंचने वाली तीन टीम मिल गए हैं और अब बस एक टीम का इंतजार है. और यही टीम भारत के साथ सेमीफाइनल खेलेगी. तो कौन सी वो टीम होगी जो सेमीफाइनल में पहुंचने वाली चौथी टीम बनेगी ? क्या वो न्यूजीलैंड होगी या फिर पाकिस्तान. आज पता चल जाएगा क्योंकि आज बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच मुकाबला होना है. अगर न्यूजीलैंड यहां जीत जाती है, तो सेमीफाइनल में आराम से पहुंच जाएगी. लेकिन अगर हार जाती है तो फिर पाकिस्तान का चांस बन जाएगा. पाकिस्तान को इंग्लैंड के खिलाफ खेलना है. अब समझिए समीकरण ..... 

अगर न्यूजीलैंड आज श्रीलंका से हार जाती है और पाकिस्तान इंग्लैंड को बड़े अंतर से हरा देती है तो पाकिस्तान का पहुंचना तय हो सकता है. वहीं अगर न्यूजीलैंड आज श्रीलंका से जीत भी जाती है लेकिन वो जीत बड़ी ना हो यानी बहुत छोटे मार्जिन से जीतती है और पाकिस्तान इंग्लैंड को बड़े अंतर से हरा देती है तो भी पाकिस्तान का पहुंचना तय हो सकता है. अगर ऐसा होता है तो हम एक बार फिर से वर्ल्ड कप में भारत बनाम पाकिस्तान मुकाबला देखेंगे. इसलिए आज के मैच पर हर किसी की नजर होगी. एक और चीज न्यूजीलैंड वेर्सेज श्रीलंका मैच पर बारिश का भी साया है, अगर यह मुकाबला ड्रा होता है तो न्यूजीलैंड के नजरिए से यह अच्छा नहीं होगा. न्यूजीलैंड बनाम पाकिस्तान मैच में भी बारिश ने खलल डाला था और डक वर्थ लुईस मेथड से पाकिस्तान जीत गई थी. आइए समझते हैं कौन सी टीम सेमीफाइनल की रेस में सबसे आगे है - 

लगातार चार हार के बावजूद केन विलियमसन की अगुवाई वाली न्यूजीलैंड की टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने के चांसेस अभी भी पाकिस्तान और अफगानिस्तान से अधिक है. हालांकि बारिश उनके लिए एक बार फिर विलेन बनने के काम कर सकती है. इसी बेंगलुरु के मैदान पर बारिश ने खलल डाला था और न्यूजीलैंड को पाकिस्तान के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. न्यूजीलैंड वर्सेज श्रीलंका मुकाबला अगर बारिश की भेंट चढ़ता है तो दोनों टीमों के बीच 1-1 अंक बांट दिया जाएगा. दरअसल लीग स्टेज के मैच के लिए कोई रिजर्व डे नहीं है ऐसे में न्यूजीलैंड को फिर पाकिस्तान और अफगानिस्तान की हार की दुआ करनी होगी. 

वहीं अगर न्यूजीलैंड हारा तो तो भी उसके पहुंचने के चांस हैं, अगर पाकिस्तान और अफगानिस्तान हार जाती है तो.... नेट रन रेट का भी अहम रोल रहने वाला है. न्यूजीलैंड का नेट रन रेट फिलहाल +0.398 है तो पाकिस्तान का +0.036 और अफगानिस्तान का -0.338 है. 

अब बात करते हैं पाकिस्तान की ....

भाग्य का साथ अभी तक बाबर आजम की टीम के पक्ष में रहा है. सेमीफाइनल की दौड़ में बने रहने के लिए पाकिस्तान की टीम को जिस-जिस रिजल्ट की जरुरत थी उन्हें अभी तक वैसा ही मिला है. हालांकि आज उनके लिए काफी महत्वपूर्ण दिन है. अगर आज न्यूजीलैंड श्रीलंका पर जीत दर्ज करने में कामयाब रहता है तो पाकिस्तान की मुश्किलें काफी बढ़ जाएगी. पाकिस्तान के लिए न्यूजीलैंड की जीत का मतलब यह होगा कि उन्हें अपने आखिरी लीग स्टेज मैच में इंग्लिश टीम को कम से कम 130 रनों के साथ उस मार्जिन के साथ हराना होगा, जिससे न्यूजीलैंड जीता है. यह बेहद कठिन काम होगा. 

अफगानिस्तान कैसे करेगा क्वालीफाई ? 

अफगानिस्तान ने वर्ल्ड कप 2023 में जैसा प्रदर्शन किया है, वह सेमीफाइनल खेलना डिजर्व करता है. हालांकि उनका नेट रन रेट साथ नहीं दे रहा है. अफगानिस्तान का अंतिम लीग मैच साउथ अफ्रीका के खिलाफ है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अगर उन्हें जीत मिली होती तो समीकरण कुछ अलग होता मगर अब उन्हें पाकिस्तान को नेट रन रेट में पछाड़ना है. वहीं आखिरी लीग मैच 133 रन या 25 ओवर में जीतना होगा. साउथ अफ्रीका के खिलाफ ये दोनों ही काम मुश्किल है. वहीं अगर न्यूजीलैंड और पाकिस्तान अपने-अपने आखिरी लीग मैच हार जाते हैं तो अफगानिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए सिर्फ साउथ अफ्रीका को हराना होगा. 


आपको क्या लगता है ? न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और अफगनिस्तान में से कौन सी वो एक टीम होगी जो वर्ल्ड कप 2023 का सेमीफाइनल खेलने में कामयाब होगी ? कमेन्ट करके जरुर बताएं.