Daesh News

बिहार में एक्टिव मानसून के बीच IMD का अलर्ट, जानिए किन जिलों में है भारी बारिश की संभावना

बिहार में मानसून की सक्रियता के कारण राज्य के अधिकांश हिस्सों में लगातार बारिश हो रही है. मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के उत्तरी हिस्सों में कई स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गई है. दरभंगा के हायाघाट में सबसे अधिक 89 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी। वहीं, जिले के घनश्यामपुर में 88 और मधुबनी जिले के मधेपुर में 86.8 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गयी.

राज्य के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना

मौसम पूर्वानुमान में बताया कि अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिम चम्पारण जिले में कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश की आशंका है. वहीं, पूर्वी चम्पारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर और सहरसा जिले में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की गयी है. इस दौरान वज्रपात की भी आशंका है. 13 से 14 अगस्त के बीच भी गोपालगंज, सिवान, सारण, मुजफ्फरपुर, वैशाली, मधुबनी, दरभंगा और समस्तीपुर को छोड़ कर अन्य सभी जिलों में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है.

सामान्य से 29 प्रतिशत कम बारिश

बिहार में 1 जून से 11 अगस्त तक के बीच सामान्य से करीब 29 प्रतिशत कम बारिश हुई है. मौसम विभाग के अनुसार मानसून की इस अवधि में औसत रूप से 590.4 मिलीमीटर बारिश होती है, लेकिन इस बार अब तक सिर्फ 421.6मिलीमीटर बारिश हुई है. पिछले तीन-चार दिनों में विभिन्न इलाकों में हुई जोरदार बारिश से वर्षापात की स्थिति में सुधार हुआ है. लेकिन अब भी राज्य के कई इलाके में सुखाड़ की आशंका है.

शेखपुरा में सबसे ज्यादा 35.6 डिग्री अधिकतम तापमान

बिहार में पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक 35.6 डिग्री सेल्सियस शेखपुरा में रिकॉर्ड किया गया. पटना का अधिकतम तापमान 31.4 डिग्री सेल्सियस रहा है. वाल्मीकिनगर में 32, मोतिहारी में 32.5, मुजफ्फरपुर का 29.2, पूर्णिया का 32.2, बेगूसराय का 32.9, गया का 34 और भागलपुर का 33.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.