Daesh News

पछुआ हवाओं से बदला मौसम का रुख, सुबह-शाम महसूस होने लगी ठंड, गिरा तापमान

अब से कुछ ही दिनों में नवंबर का महीना आने वाला है. इस बीच बिहार के जिलों में मौसम का रुख बदल गया है. धीरे-धीरे तापमान में गिरावट हो रही है, जिसके कारण लोगों को सुबह-शाम ठंड महसूस होने लगी है. खास कर पछुआ हवाएं चलने के कारण मौसम में तेजी से बदलाव देखने के लिए मिल रहा है. इस बीच पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने कुछ दिनों के लिए पूर्वानुमान भी जारी कर दिया है. मौसम विभाग की माने तो, राज्यभर में शुष्क पछुआ का प्रवाह बढ़ा है, जिससे तापमान में गिरावट आई है. 

आने वाले दिनों में बढ़ेगी ठंड 

मौसम विभाग ने यह भी अनुमान लगाया है कि, आने वाले दिनों में ठंड और बढ़ेगी. सूबे में सुबह के वक्त धुंध की स्थिति बनी रहेगी. वहीं, उत्तरी भागों के तलहटी वाले स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे का कोहरा छाए रहने का पूर्वानुमान है. गुरुवार को ही राजधानी पटना सहित 18 जिलों के अधिकतम तो वहीं 22 जिलों के न्यूनतम तापमान में गिरावट आई है. इस दौरान पटना के न्यूनतम तापमान में दो डिग्री की कमी दर्ज की गई. बता दें कि, शुक्रवार को भी पटना व अन्य जिलों में सुबह के समय धुंध का प्रभाव बना रहा. हालांकि, धूप निकलने के बाद मौसम सामान्य हो गया.

अधिकतम और न्यूनतम दोनों तापमान में होगी गिरावट 

मौसम विभाग के मुताबिक, पूरे प्रदेश में 30 अक्टूबर तक अधिकतम तापमान 28-30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है. जबकि, न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है. मौसम विभाग का यह भी अनुमान है कि, नवंबर के बीच से बिहार में ठंड का दौर शुरू हो सकता है. इसकी शुरूआत में अधिकतम और न्यूनतम दोनों ही तापमान में गिरावट आनी शुरू हो जाएगी. इस बार अलनीनो के प्रभाव से सूबे में ठंड का असर कम भी दिख सकता है.