Daesh NewsDarshAd

10 अप्रैल के बाद खतरनाक होने वाला है मौसम, मौसम विभाग ने जारी किया बड़ा अलर्ट

News Image

अप्रैल महीने में ही बिहार के लोगों को मई-जून वाले गर्मी का एहसास हो रहा है. लोग नारियल पानी से लेकर चने के सत्तू जैसे ठंडे पेय पदार्थों का सेवन कर रहे हैं. ऐसे में मौसम विभाग की ओर से बड़ा अलर्ट जारी कर दिया गया है. जिसके मुताबिक कहा जा रहा कि, 10 अप्रैल के बाद का दिन खतरनाक हो सकता है. वहीं, बात कर लें आज के तापमान की तो बिहार के अधिकतर जिलों में मौसम आज सामान्य बना रहेगा. लेकिन, कड़ी धूप जरुर ही निकलेगी. उत्तरी-पछुआ शुष्क हवा चलने से गर्मी का कम एहसास होगा. इस बीच मौसम विभाग के अनुसार, 10 अप्रैल के बाद से ही प्रदेश में लू चलने लगेगी. सभी जिलों के अधिकतम तापमान में भी काफी वृद्धि देखने को मिलेगी. 

10 अप्रैल के बाद बदलेगा मौसम 

इधर, लगातार दूसरे दिन वैशाली जिले का तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके पहले रविवार को सबसे अधिक तापमान वैशाली में ही 41.9 डिग्री सेल्सियस रहा था. बता दें कि, 1 अप्रैल से प्री मानसून का महीना शुरू हो गया है. उत्तरी-पछुआ शुष्क हवा ने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. इस वजह से अधिकतम और न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी शुरू हो गई है. तो वहीं, 10 अप्रैल के बाद से ही प्रदेश में लू चलने लगेगी. बता दें कि, मौसम विभाग ने इस बार अधिक लू चलने की आशंका जताई है. इसकी वजह है अप्रैल की शुरुआत से ही शुष्क पछुआ हवा का चलना. अप्रैल में औसत अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. मौसम विभाग ने बारिश सामान्य से कम होने की संभावना है. 5 अप्रैल को फिर पश्चिमी विक्षोभ दस्तक देने वाला है. जिसका थोड़ा बहुत असर बिहार के मौसम पर भी पड़ेगा. इस वजह से दो-तीन दिन अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कुछ कमी हो सकती है. 

बारिश की भी जताई संभावना

साथ ही साथ यह भी कहा जा रहा कि, इसी महीने में काल बैसाखी का भी प्रभाव पड़ेगा. इसमें कहीं-कहीं तेज आंधी के साथ बारिश, मेघगर्जन, वज्रपात और ओला भी गिर सकता है तो कहीं धूल भरी तेज आंधी भी चल सकती है. वहीं, पिछले 24 घंटे के दौरान वैशाली जिला सबसे गर्म रहा जहां का अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इधर, राजधानी पटना में आज मौसम शुष्क बना रहेगा. पछुआ हवा चलने से गर्मी का एहसास कम हो सकता है. पटना का न्यूनतम तापमान 24.9 डिग्री और अधिकतम तापमान 36.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक, इस पूरे हफ्ते पटना का न्यूनतम तापमान 18 से 24 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. वहीं अधिकतम तापमान 32 से 38 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना जताई गई है.

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image