Daesh News

बिहार में बदल गया मौसम का मिजाज, कोहरे को लेकर अलर्ट, इस दिन से गिरेगा पारा

बिहार के जिलों से मानसून की अब पूरी तरह से विदाई हो गई है. जिसके बाद राज्य में मौसम का मिजाज बदल गया है. अब धीरे-धीरे ठंड की गतिविधियों में तेजी आ रही है. सुबह और शाम में सिहरन बढ़ रही है. इस बीच मौसम विभाग की ओर से 3 दिनों तक कोहरे को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. जिसके बाद सुबह-शाम खास कर वाहन चालकों को परेशानी होने वाली है. दरअसल, कोहरे के कारण विजिबिलिटी कम हो जाती है, जिसके कारण उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि, इस बीच आंधी और तूफ़ान को लेकर किसी भी तरह का अलर्ट जारी नहीं किया गया है. 

सीमांचल में छिटपुट बारिश के आसार

इधर, मौसम विभाग की माने तो सीमांचल के इलाकों में छिटपुट बारिश हो सकती है. लेकिन, किसी भी इलाके में तेज आंधी या बारिश की संभावना नहीं जताई गई है. बता दें कि, कल देर रात राजधानी पटना समेत शेखपुरा और समस्तीपुर के कुछ इलाकों में तेज आंधी-बारिश के साथ बर्फ के गोले भी गिरे. जिसके बाद मौसम में नमी आ गई है. बता दें कि, उत्तर बिहार के जिलों में कोहरे का असर ज्यादा रहेगा. शुक्रवार से अधिकतर जिलों के न्यूनतम तापमान में गिरावट देखी जाएगी. इससे रातें और ठंडी होने वाली हैं. वहीं, संभावना जताई गई है कि, 20 अक्टूबर के बाद तापमान में गिरावट आ सकती है. 

उच्च हिमालयी क्षेत्र में बर्फबारी  

मौसम विभाग के मुताबिक, उच्च हिमालयी क्षेत्र में हुई ताजी बर्फबारी ने पर्वतीय जिलों में पारा औसतन 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंचा दिया है. उधर, हिमाचल प्रदेश के जनजातीय इलाकों और ऊंचे पर्वतीय इलाकों में मंगलवार को मध्यम बर्फबारी हुई, जबकि शिमला जिले के नारकंडा और खड़ा पत्थर में इस महीने की पहली बर्फबारी हुई. इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाके में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश का सिलसिला दूसरे दिन भी जारी रहने के कारण शीतलहर की स्थिति उत्पन्न हो गई.