Daesh NewsDarshAd

3 मार्च से पलटी मार सकता है मौसम का मिजाज, इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

News Image

बिहार में मौसम का मिजाज एक बार फिर से बदलने वाला है. सुबह-शाम ठंड का एहसास तो हो ही रहा है लेकिन अब बारिश का दौर भी आने वाला है. बात करें पिछले कुछ दिनों की तो मौसम में एक के बाद एक बदलाव देखने के लिए मिला था, जिसके चलते दो बार जाती हुई ठंड लौट आई. हालांकि तीसरी बार ऐसी संभावना कम है कि ठंड लौटेगी. हां, अभी भी कुछ दिनों तक सुबह-शाम हल्की ठंड का अहसास होता रहेगा. दरअसल, मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी कर दिया है, जिसके मुताबिक बिहार में मौसम के पलटी मारने में अब 24 घंटे से भी कम का वक्त है.

मौसम विभाग के द्वारा जारी किए पूर्वानुमान की माने तो, कल यानी 3 मार्च को पूरे बिहार में बारिश की संभावना है. हालांकि इसकी वजह से तापमान में बदलाव की गुंजाइश ज्यादा नहीं है. बात अगर पिछले 24 घंटों की करें तो शुक्रवार को मधुबनी राज्य का सबसे गर्म जिला रहा, यहां का तापमान 31.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के मुताबिक, 'ईरान के पास बना पश्चिम विक्षोभ अब उत्तर पश्चिम अफगानिस्तान और आसपास में स्थित है. साथ ही एक प्रेरित चक्रवातीय परिसंचरण दक्षिण पश्चिम राजस्थान और आसपास मौजूद है. एक अन्य चक्रवातीय परिसंचरण बिहार के उत्तर पूर्व और आसपास समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर मौजूद है. इन मौसमी घटकों का प्रभाव बिहार के पश्चिमी भागों में 2 मार्च की रात से देखा सकता है.

साथ ही यह भी संभावना जताई गई है कि, अगले चार दिनों के दौरान हल्की से मध्यम वर्षा के साथ मेघगर्जन और वज्रपात भी हो सकता है. पटना मौसम केंद्र के पूर्वानुमान के मुताबिक 3 मार्च यानी कल पटना, गया, नालंदा, नवादा, जहानाबाद, शेखपुरा, लखीसराय, बेगूसराय, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद और अरवल में कुछ जगहों पर बारिश के आसार हैं. जबकि बाकी सभी जिलों की एक या दो जगहों पर हल्की बारिश का पूर्वानुमान है. 6 मार्च से सभी जगहों पर बारिश थम जाने का पूर्वानुमान है. वहीं, लगातार मौसम को बदलता देख लोगों से सावधानी बरतने की अपील की जा रही है.  

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image