Daesh News

Bihar में मौसम ने ली करवट, धुंध की सफेद चादर से ढकी शहरें, Visibility हुई कम

बिहार में मौसम अब बदलना शुरु हो गया है. पिछले दिनों से लगातार देखा जा रहा था कि, दिसंबर के महीने में भी लोगों को कड़ाके की ठंड वाली कनकनी का एहसास नहीं हो रहा था. लेकिन, अब जब दिसंबर का महीना खत्म होने को है तब अचानक से मौसम ने करवट ले ली है. शुक्रवार की सुबह-सुबह राजधानी पटना समेत कई जिलों में धुंध की चादर देखने के लिए मिली. लोगों को इस दौरान अच्छी-खासी ठंड भी महसूस हुई. बात कर लें विजिबिलिटी की तो यह काफी कम हो गई थी. जिसके कारण लोगों को फॉग लाइट की मदद से गाड़ियां चलानी पड़ी.

मौसम विभाग का पूर्वानुमान

इधर, मौसम विभाग की माने तो, कुछ दिनों तक पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद , बक्सर, भोजपुर, रोहतास, कैमूर, औरंगाबाद आदि जिलों में कुछ जगहों पर मध्यम से घना कोहरे छाया रह सकता है. इसकी वजह से सुबह की ठंड में कुछ इजाफा संभव है. हालांकि, सामान्य तौर पर दिन और रात के तापमान में अगले 48 घंटे में कोई खास बदलाव के आसार नहीं हैं. इसके साथ ही मौसम विभाग ने यह भी पूर्वानुमान जताया है कि, राजधानी पटना और इसके आस-पास के शहर का तापमान 25 से 12 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है. 

2 जनवरी से बारिश की संभावना

मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार, वर्तमान में दक्षिण बांग्लादेश के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है. इसके कारण धूप में थोड़ी नरमी है. गुरुवार को शहर का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 25.5 और न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 13.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बता दें कि, मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से पहले ही दो जनवरी से मौसम में परिवर्तन होने की संभावना व्यक्त की गयी है. दो जनवरी को बादल छाने और हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है. इस दौरान दक्षिण-पश्चिम बिहार के बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल और दक्षिण मध्य बिहार के पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय और जहानाबाद जिले के एक-दो स्थानों पर बारिश होने का अनुमान है.

फिर बिगड़ा पटना का AQI

इस बीच अगर एक्यूआई पर नजर डाली जाए तो, पटना की हवा एक बार फिर से प्रदूषित हो गई है. जानकारी के मुताबिक, पिछले 3 दिनों से पटना का एक्यूआई लेवल लगातार बढता ही जा रहा है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण द्वारा जारी आंकड़े के अनुसार पटना का एक्यूआई 312 दर्ज किया गया है. भागलपुर का 368, सहरसा का 357, छपरा का 337, मुजफ्फरपुर का 274, अररिया का 251, सासाराम का 241, पूर्णिया का 234, मोतिहारी का 213, आरा का 337, कटिहार का 327, मुंगेर का 302, राजगीर का 291 रिकॉर्ड किया गया.