Daesh News

पटना समेत 12 जिलों में झमाझम बारिश, 24 सितंबर से फिर बदलेगा मौसम

बिहार में पिछले दो दिनों से मानसून मेहरबान है. कई जिलों में बारिश हो रही है. पटना, जमुई,सीवान, सुपौल, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, छपरा, सहरसा,समस्तीपुर, बेतिया, भोजपुर, दरभंगा में आज सुबह-सुबह बारिश हुई. मौसम विभाग ने आज प्रदेश के 4 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. सीतामढ़ी, शिवहर, पूर्वी चंपारण और गोपालगंज में आज हेवी रेन का अलर्ट है. वहीं, 7 जिले में बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है. पश्चिम चंपारण, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, मधुबनी, सुपौल अररिया और किशनगंज में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा आज प्रदेश के सभी 38 जिलों में आकाशीय बिजली को लेकर भी अलर्ट जारी किया गया है.

इससे पहले शुक्रवार को प्रदेश के 5 जिले पश्चिम चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, गोपालगंज और सीवान को छोड़कर अन्य सभी जिलों में बारिश हुई है. वहीं, पटना सहित 21 जिलों में औसत से ज्यादा बारिश हुई. बारिश के बाद कई जिलों के तापमान में औसतन 2 से 3 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई. लोगों को उमस भरी गर्मी से काफी राहत मिली है.

अलग-अलग जिलों को अलग-अलग जोन में रखा गया है

मौसम विभाग ने पिछले 24 घंटे के दौरान हुई बारिश वाले जिलों को अलग-अलग जोन में रखा है. जिन जिलों में बारिश नहीं हुई है उन्हें व्हाइट जोन में रखा गया है. जिसमें पश्चिमी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, गोपालगंज और सीवान है. जबकि पूर्वी चंपारण, सारण, मधुबनी और दरभंगा को ऑरेंज जोन में रखा गया है. यहां औसत से काफी कम बारिश हुई है. दूसरी ओर किशनगंज, अररिया, पूर्णिया, कटिहार, भागलपुर, बांका, पटना, मुंगेर, लखीसराय, बेगूसराय, खगड़िया, नवादा, गया, औरंगाबाद, कैमूर और मधेपुरा में औसत से ज्यादा बारिश हुई है. इन सभी जिलों को ब्लू जोन में रखा गया है.

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मानसून द्रोणी रेखा जैसलमेर, शिवपुरी, सिद्धि, गया, दीघा से होकर पूर्व दक्षिण पूर्व की ओर उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक प्रभावी है. इसके कारण ही बारिश हो रही है और प्रदेश के अगले 24 घंटे में भी बारिश की गतिविधियां भी बनी रहेगी.

मौसम विभाग के मुताबिक बिहार में अब तक 938.6 एमएम बारिश होनी चाहिए थी, लेकिन 22 सितंबर तक 671.4 एमएम बारिश हुई है. जो औसत से 28% और 276.2 एमएम कम है. हालांकि, पिछले एक हफ्ते से प्रदेश में बारिश नहीं हो रही थी. इसके कारण से यह 30% तक चला गया था. वहीं, प्रदेश में पिछले दो दिनों से हो रही बारिश के कारण यह आंकड़ा घटता चला जा रहा है.

अगले 24 घंटे में कहां कितनी होगी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान जमुई, बांका, मुंगेर, भागलपुर, कटिहार, पूर्णिया, अररिया, मधेपुरा, सहरसा, अररिया, किशनगंज, सुपौल, समस्तीपुर, दरभंगा, मधुबनी, वैशाली, मुजफ्फरपुर, शिवहर, सीतामढ़ी, सारण, सिवान, पूर्वी और पश्चिमी चंपारण और गोपालगंज में 76-100% तक बारिश होने की संभावना जताई गई है. वहीं, पटना, बेगूसराय, नालंदा, लखीसराय, शेखपुरा, नवादा, जहानाबाद, गया, औरंगाबाद, अरवल, भोजपुर, बक्सर, रोहतास और कैमूर में 51-75% तक बारिश होने की संभावना जताई गई है.

इस दिन से बिहार में थम जाएगी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार कल 23 सितंबर को बिहार के कई जिलों में बारिश होने की संभावना जताई गई है. वहीं, 24 सितंबर से मौसम फिर से पहले जैसा हो सकता है. यानी 24 सितंबर के बाद से एक बार फिर से लोगों को उमस भरी गर्मी परेशान कर सकती है.