Daesh News

बिहार में जल्द करवट लेगा मौसम, IMD ने इस दिन से वर्षा का लगाया पूर्वानुमान

बिहार में पिछले कुछ दिनों से मानसून सुस्त पड़ गया है. जिसकी वजह से लोगों को एक बार फिर उमस वाली गर्मी झेलनी पड़ रही है. लेकिन, इस बीच मौसम विभाग की माने तो, बिहार के जिलों में जल्द ही मौसम का मिजाज बदलने वाला है. प्रदेश के जिलों में एक बार फिर से बारिश की संभावना बनती दिख रही है. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि, पटना सहित प्रदेश के अधिकतर जिलों में अगले सप्ताह से हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने के आसार हैं. इसके साथ ही इसी हफ्ते में दक्षिण-पश्चिम मानसून की सक्रियता कमजोर पड़ने के कारण वातावरण में नमी बनने से थंडरस्टॉर्म की संभावना है, इसके प्रभाव से कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है. 

इस बीच ऐसा भी अनुमान जताया गया है कि, अगले 2 दिनों तक प्रदेश में बारिश के आसार नहीं हैं. शुक्रवार आते-आते मानसून एक बार फिर एक्टिव होने लगेगा इस वजह से उत्तर बिहार की तुलना में दक्षिण बिहार में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना जताई गई है. वहीं, इस दौरान राज्य के अधिकतम तापमान में 2 से 4 डिग्री तक की वृद्धि की भी संभावना जताई गई है. अभी मानसून ट्रफ रेखा जैसलमेर, कोटा, गुना, सागर, बालासोर होते हुए उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक प्रभावी है. इसके प्रभाव से प्रदेश में मानसून थोड़ा कमजोर रहेगा. इसके साथ ही कुछ स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है.

फिलहाल, एक से दो दिनों तक बारिश के कोई आसार नहीं है. लोगों को भीषण गर्मी झेलना पड़ रहा है. बता दें कि, कल राजधानी पटना के कुछ इलाके सहित आठ जिलों के 22 जगहों पर बारिश हुई. मौसम विभाग के अनुसार राज्य के उत्तर-पश्चिम, उत्तर-मध्य, दक्षिण- पश्चिम और दक्षिण-मध्य भाग के एक-दो स्थानों पर हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हुई. जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली. लेकिन, आज मौसम सामान्य होने के साथ ही तापमान में भी बढ़ोतरी हो गई. जिसके बाद लोगों को परेशानी झेलनी पड़ रही है. अब तो दो दिनों के बाद ही राहत मिलने के आसार हैं.