Daesh News

क्या अब WhatsApp में दिखेंगे विज्ञापन! मुफ्त के सारे काम होंगे बंद? जानें डिटेल

आज के वक्त में वॉट्सऐप का इस्तेमाल पूरी तरह से फ्री है. लेकिन गाहे बगाहे खबरें आ जाती हैं कि वॉट्सऐप चलाने के लिए पैसे देने होंगे. हाल ही में फिर एक खबर आयी कि अब वॉट्सऐप पर विज्ञापन दिखेंगे. ऐसा दावा है कि मेटा प्लेटफॉर्म अपनी कमाई बढ़ाने के लिए वॉट्सऐप में विज्ञापन दिखाने की योजना बना रहा है. वहीं ऐड फ्री वॉट्सऐप चलाने के लिए चार्ज देना होगा. मतलब एक तरह से वॉट्सऐप पेड होगा.

वॉटसऐप ने पेड होने की खबरों से किया इनकार

लेकिन अब इस मामले में वॉट्सऐप ने सफाई दी है, जिसके मुताबिक वॉट्सऐप पेड करने का कोई प्लान हैं. कंपनी फिलहाल इन-ऐप विज्ञापन दिखाने की योजना नहीं बना रही है. इससे पहले भी कई मौकों पर वॉट्सऐप को पेड करने की बात उठ चुकी है. बता दें कि भारत और ब्राजील में वॉट्सऐप यूजर का बड़ा बेस मौजूद है. जिसके पेड होने की खबरें बनती रहती है.

कई बार पेड होने के गिनाए गए फायदे

वॉट्सऐप की लंदन यूनिट के प्रोडक्ट डायरेक्टर एलिस न्यूटन-रेक्स के हवाले से लिखा गया है कि यह कई साल से चल रहा है कि लोग वॉट्सऐप पर कारोबार से जुड़ने की कोशिश कर रहे हैं. रिपोर्ट की मानें, तो भारत और ब्राजील जैसे देश में बेसिक कामकाज और कारोबार में वॉट्सऐप का इस्तेमाल किया जाता है. जैसे ट्रेन, बस टिकट बुकिंग से लेकर ऑनलाइन प्रोडक्ट ऑर्डर करने में वॉट्सऐप की मदद ली जाती है. ऐसे में वॉट्सऐप पर जितनी ज्यादा बातचीत होगी, उतना ज्यादा राजस्व मिलेगा. इस मॉडल से कमाई करने की कई खबरें आती रहती है. लेकिन अब वॉट्सऐप ने इन खबरों का पूरी तरह से खंडन कर दिया है.