Daesh NewsDarshAd

दिल्ली का नया CM कौन? अरविन्द केजरीवाल और आप का मंथन जारी..

News Image

Desk- दिल्ली में मुख्यमंत्री के बदलाव को लेकर काउंटडाउन शुरू हो गया है कल मंगलवार शाम 4:30 बजे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल LG से मुलाकात करेंगे.वहां अपने इस्तीफा के साथ ही विधायक दल के नए नेता से संबंधित चिट्ठी उन्हें सौपेगें और उन्हें मुख्यमंत्री की शपथ दिलाने का आग्रह करेंगे.

 अभी दिल्ली के नए मुख्यमंत्री को लेकर के नाम पर कयासों दौर जारी है. इस बीच आज सोमवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आम आदमी पार्टी के बड़े नेताओं के साथ वन टू वन बात की और दिल्ली की संभावित नए मुख्यमंत्री के नाम को लेकर चर्चा की. हालांकि इस नाम की चर्चा को लेकर आम आदमी पार्टी के कोई भी नेता बाहर मीडिया में सार्वजनिक रूप से बोलने को तैयार नहीं है. इस बीच मंगलवार को ही आम आदमी पार्टी की विधायक दल की बैठक बुलाई गई है और इसी में विधायक दल के नए नेता का चुनाव होगा. विधायक दल का नया नेता और मुख्यमंत्री किसे बनाना है यह मुख्य रूप से अरविंद केजरीवाल के निर्णय पर ही निर्भर करता है लेकिन नए नाम की घोषणा करने से पहले सभी औपचारिकताएं पूरी कर लेना चाहते हैं ताकि नए नाम की घोषणा के बाद किसी तरह का विवाद पार्टी में ना हो क्योंकि अगले कुछ दिनों में दिल्ली में विधानसभा का चुनाव होना है जिसमें पार्टी मजबूती से फिर से मैदान में उतरने की तैयारी कर रही है. अरविंद केजरीवाल इस विधानसभा चुनाव में आम मतदाताओं से इस आधार पर वोटिंग करने को कहेंगे कि वे बताएं कि मैं ईमानदार हूं या नहीं..

 बताते चलें कि दिल्ली शराब नीति घोटाले में आम आदमी पार्टी के कई नेताओं के साथ ही मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भी ED और सीबीआई की टीम ने गिरफ्तार किया था उस समय उनसे इस्तीफा विपक्षी दलों के नेता मांग रहे थे, पर जेल में रहते हुए अरविंद केजरीवाल ने इस्तीफा नहीं दिया. अरविंद केजरीवाल के कम से इस्तीफा देने का मामला जब कोर्ट में आया तो कोर्ट ने कहा कि यह उनके विवेक का मामला है इस पर कोर्ट को आदेश नहीं दे सकता.

इस बीच सुप्रीम कोर्ट से अरविंद केजरीवाल को जमानत मिल गई, पर कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को सीएम कार्यालय जाने और फाइल पर हस्ताक्षर करने की अनुमति नहीं दी. इसके बाद जेल से बाहर निकलने के बाद उन्होंने राजनीति का मास्टर स्ट्रोक खेलते हुए अचानक पार्टी कार्यकर्ताओं के बीच मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने की घोषणा कर दी. वे मंगलवार को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने जा रहे हैं इससे पहले नए मुख्यमंत्री के चुनाव को लेकर प्रक्रिया जारी है और मीडिया में नए मुख्यमंत्री के नाम को लेकर कयासों  का दौर भी जारी है. अब देखना है कि अगले 6 महीना के लिए आम आदमी पार्टी में किन को मुख्यमंत्री बनने का मौका मिलता है क्या वर्तमान विधायक या मंत्री को मौका मिलता है या फिर कहीं तीसरे की किस्मत का ताला खुलता है.

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image