Daesh NewsDarshAd

Hardik Pandya Birthday : क्यों हार्दिक पांड्या को कहा जाता है द कमबैक किंग? ये आंकड़े हैं सबूत

News Image

New Delhi :  टीम इंडिया के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या का आज जन्मदिन है। हाल में बांग्लादेश के खिलाफ अपनी बल्लेबाजी और फिर फील्डिंग से हार्दिक ने सबका दिल जीता है। यह खिलाड़ी इस साल टी-20 वर्ल्ड कप खिताब जीताने में भी अहम भूमिका निभा चुका है। जबकि, टी-20 वर्ल्ड कप से ठीक पहले आईपीएल के दौरान हार्दिक की खूब आलोचना और बुलिंग हो रही थी। इसके बावजूद खिलाड़ी ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और फैंस दिल जीता। इस वजह से हार्दिक को द कमबैक किंग भी कहा जा रहा है। 

टी-20 वर्ल्ड  कप फाइनल के विनर खिलाड़ी

टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में उन्होंने खुद को मैच विनर खिलाड़ी के तौर पर साबित किया। साउथ अफ्रीका को फाइनल मैच में आखिरी ओवर में 16 रन चाहिए थे, तब हार्दिक ने कमाल की गेंदबाजी कर टीम इंडिया को वर्ल्ड कप विजेता बनाने में अहम भूमिका निभाई थी। उनके लिए यह प्रदर्शन उनके कॅरियर की एक संजीवनी बूटी की तरह साबित हुई। उनकी आलोचना करने वालों को करार जवाब भी मिला।

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में चोटिल होने के बाद निराश थे पांड्या

साल 2023 में खेले गए आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप में भारत ने काफी बेहतरीन खेला था। हालांकि, फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से हार मिली। इस टूर्नामेंट में हार्दिक भी टीम का हिस्सा थे, लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ गेंदबाजी के दौरान वह चोटिल हो गए थे। इसके बाद उन्होंने टूर्नामेंट में वापसी नहीं की। उनको पूरी तरह से ठीक होने में तीन महीने से अधिक लगा था। इसके बाद उन्होंने कमबैक किया तो मैदान पर वही पुराना अंदाज दिखाया। उन्होंने बल्ले के साथ गेंदबाजी में भी प्रतिभा दिखाई।

मुंबई इंडियंस के कप्तान बने, पर आलोचना से घिरे रहे

आईपीएल में कई खिलाड़ी ऐसे हैं, जिन्होंने इस लीग से टीम इंडिया का रास्ता तय किया है। इनमें से एक हार्दिक पांड्या भी हैं। साल 2015 में हार्दिक को मुंबई इंडियंस ने 10 लाख रुपए में टीम का हिस्सा बनाया था। साल 2015, 2017, 2019 और 2020 में मुंबई टीम ने आईपीएल का खिताब जीता। उस दौरान हार्दिक टीम का हिस्सा थे। साल 2022 में हार्दिक ने गुजरात टाइटंस टीम की कप्तानी संभाली और टीम को आईपीएल ट्रॉफी भी जितवाई। फिर साल 2024 में हार्दिक ने बतौर कप्तान मुंबई इंडियंस में वापसी की। वह आईपीएल में 5 ट्रॉफी अपने नाम कर चुके हैं।

हार्दिक का पूरा कॅरियर

हार्दिक ने इंटरनेशनल 11 टेस्ट मैच, 86 वनडे और 104 टी-20 मुकाबले खेले हैं। उन्होंने टेस्ट में 532 रन बनाए हैं। 17 विकेट हासिल किए हैं। वनडे में 1769 रन, 84 विकेट हासिल किए हैं। टी-20 इंटरनेशनल में 1594 रन बनाए और 87 विकेट झटके हैं। हार्दिक ने टेस्ट क्रिकेट में एक शतक और 4 अर्धशतक जड़े हैं। वनडे में 11 और टी-20 में 4 अर्धशतक ठोके हैं। आईपीएल में हार्दिक ने 137 मैच खेलकर 2525 रन बनाए और 64 विकेट लिए हैं।

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image