Daesh News

World Cup 2023: श्रीलंका से वानखेड़े में भारत का अगला मुकाबला, जानिए कैसा है इस मैदान पर टीम इंडिया का रिकॉर्ड

कप्तान रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय क्रिकेट टीम जारी ICC Cricket World Cup 2023 में अपने शुरुआत के 6 में से 6 मुकाबले जीतकर टूर्नामेंट में अंक तालिका में पहले स्थान पर बनी हुई है. टीम इंडिया अब अपना अगला मुकाबला श्रीलंका के खिलाफ खेलेगी. भारत और श्रीलंका मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 2 नवंबर को एक दूसरे के आमने-सामने होंगे. भारतीय टीम की कोशिश इस दौरान टूर्नामेंट की अपनी लगातार सातवीं जीत दर्ज करके सेमीफाइनल के लिए अपनी जगह पक्की करने पर होगी, तो दूसरी तरफ सेमीफाइनल की रेस से बाहर होने की कगार पर खड़ी श्रीलंकाई टीम इस मैच को जीतकर अपनी उम्मीद बनाए रखना चाहेगी. वहीं भारत और श्रीलंका के बीच मुकाबला हाई स्कोरिंग हो सकता है क्योंकि वानखेड़े का रिकॉर्ड को कम से कम यही कहता है.

ऐसा है वानखेड़े स्टेडियम का रिकॉर्ड 

वानखेड़े स्टेडियम में अभी तक 25 मैचों का आयोजन हुआ है. इस दौरान पहली पारी का औसत स्कोर 256 रनों का है. मुंबई में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 25 में से 13 बार मौकों पर जीत दर्ज की है. इस मैदान पर सबसे अधिक स्कोर खड़ा करने का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के नाम है. दक्षिण अफ्रीका ने 2015 में भारत के खिलाफ 438/4 का स्कोर खड़ा किया था. जबकि सबसे कम स्कोर बनाने का रिकॉर्ड बांग्लादेश के नाम है, जिसने 115 रन बनाए थे.

इस मैदान पर किसी बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर क्विंटन डी कॉक के नाम है. क्विंटन डी कॉक ने इस मैदान पर 174 रनों की पारी खेली थी. वानखेड़े में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ों का रिकॉर्ड मुरली कार्तिक के नाम हैं, जिन्होंने 2007 में एक मैच के दौरा 6 विकेट हासिल किए थे. इस मैदान पर सबसे सफल रन चेज 281 रनों का है, जो न्यूजीलैंड ने किया था.

भारतीय टीम का ऐसा है वानखेड़े में रिकॉर्ड 

भारतीय टीम ने वानखेड़े में 20 मुकाबले खेले हैं. टीम इंडिया ने इस दौरान 11 मैचों में जीत दर्ज की है तो 9 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है. भारतीय टीम ने मार्च 2023 में वानखेड़े में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना आखिरी मुकाबला खेला था और टीम इंडिया ने 5 विकेट से यह मैच जीता था.

बात अगर श्रीलंकाई टीम की करें तो वानखेड़े में टीम ने पांच मैच खेले हैं जिसमें टीम दो में जीतने में सफल हुई है तो तीन में उसे हार का सामना करना पड़ा है.