Daesh News

World Cup 2023: सूर्यकुमार-कुलदीप यादव रोहित शर्मा को दे रहे टेंशन, रात की नींद भी हुई गायब!

टीम इंडिया वर्ल्ड कप-2023 में अपने अभियान की शुरुआत रविवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच से करेगी. ये मुकाबला चेन्नई में खेला जाएगा. टीम इंडिया इस अहम मुकाबले में बुलंद हौसले के साथ उतरेगी, क्योंकि हाल में समाप्त हुई तीन मैचों की वनडे सीरीज में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से शिकस्त दी थी. टीम इंडिया ने सीरीज के पहले दो मैचों में जीत हासिल की थी. ये कमाल टीम इंडिया ने तब किया जब रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे दिग्गज नहीं थे. उन्हें शुरुआती दो मैचों के लिए आराम दिया गया था. केएल राहुल टीम के कप्तान थे. हालांकि अब एक नया टूर्नामेंट है और टीम इंडिया तरोताजा होकर मैदान पर उतरेगी. इस मुकाबले के लिए कप्तान रोहित शर्मा की सबसे बड़ी टेंशन ये होगी, वो प्लेइंग 11 में किन खिलाड़ियों को जगह दें और किसे बाहर रखे.

रोहित अगर इस मुकाबले में तीन स्पिनर और दो तेज गेंदबाजों के कॉम्बिनेशन के साथ उतरते हैं तो अनुभवी पेसर मोहम्मद शमी को बाहर बैठना पड़ सकता है. स्पिनरों में आर अश्विन, रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव खेल सकते हैं. वहीं मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह टीम के दो पेसर्स हो सकते हैं. अश्विन का खेलना इस वजह से तय माना जा रहा है क्योंकि उन्होंने शुक्रवार को जमकर अभ्यास किया. उन्होंने नेट्स में बल्लेबाजी भी की. इसके अलावा डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ के खिलाफ उनका रिकॉर्ड भी शानदार रहा है.

कुलदीप क्यों बढ़ा रहे टेंशन

इस मुकाबले से पहले कुलदीप रोहित की टेंशन जरूर बढ़ा रहे होंगे. दरअसल, कुलदीप अगर मैदान पर उतरते हैं तो रोहित की उम्मीदों पर खरा उतरना होगा. कुलदीप को टीम में शमी जैसे धाकड़ गेंदबाज के स्थान पर जगह मिलेगी. ऐसे में कुलदीप का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहता है तो फिर रोहित के टीम चयन पर सवाल उठेंगे. सवाल पूछा जाएगा कि शमी जैसे गेंदबाज को आपने टीम से बाहर क्यों रखा.

वहीं, कुलदीप यादव को अगर टीम में नहीं शामिल किया जाता है तब भी रोहित से सवाल दागे जाएंगे. क्योंकि कुलदीप ने हालिया मैचों में दमदार प्रदर्शन किया है. कुलदीप ने एशिया कप में 9 विकेट चटकाए थे. वो मैन ऑफ द सीरीज थे.

सूर्यकुमार क्या बना पाएंगे जगह

गेंदबाज ही नहीं बल्लेबाजों को लेकर भी रोहित के जेहन में कई तरह के सवाल आ रहे होंगे. श्रेयस अय्यर या सूर्युकमार यादव में किसे मौका दिया जाए. श्रेयस अय्यर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में शतक जड़े थे. वो चोट के बाद वापसी कर रहे हैं. उनका प्रदर्शन अच्छा रहा है. ऐसे में रोहित उन्हें बाहर बैठाएंगे, ये कहना मुश्किल है. अब सबसे बड़ा सवाल सूर्यकुमार यादव को लेकर है. सूर्यकुमार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में दो अर्धशतक जड़े थे. टीम इंडिया की जीत में उनकी इन पारियों का अहम योगदान रहा था. मुकाबले से पहले सूर्यकुमार ने शुक्रवार को नेट्स में अभ्यास किया.

सूर्यकुमार यादव ने दो अलग-अलग सत्रों में बल्लेबाजी का अभ्यास किया और इस दौरान उन्होंने टी20 अंदाज में बेखौफ बल्लेबाजी की. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा इस दौरान नेट अभ्यास कर रहे खिलाड़ियों पर करीब से नजर रखे हुए थे. सूर्यकुमार ने नेट सत्र में अपने टी20 प्रारूप के शॉट पर ध्यान दिया. वह कलाई की मदद से स्क्वायर के क्षेत्र में शॉट लगाने के साथ बाएं हाथ के थ्रो डाउन विशेषज्ञ नुवान सेनेविरत्ने की गेंदों पर सुपला शॉट भी खेलते दिखे. वह एक नेट पर अपना सत्र पूरा करने के बाद दूसरे नेट पर अभ्यास करने लगे.

ये हो सकती है प्लेइंग 11- रोहित शर्मा, इशान किशन, विराट कोहली, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर/ सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, कुलदीप यादव, सिराज और बुमराह.