Daesh News

Year Ender 2023 : Bollywood ने किया गजब का Come Back, कर डाली रिकॉर्ड तोड़ कमाई

कोरोना काल के बाद बॉलीवुड की क्या स्थिती हुई यह किसी से भी छिपी नहीं. ब्लॉकबस्टर हीरोज के फिल्म्स रिलीज होते ही थियेटर्स के बाहर जो लंबी लाइन लग जाती थी वहां सन्नाटा पसरा हुआ दिखता था. बॉलीवुड में ऐसा भी दिन देखना पड़ा जब बॉक्स ऑफिस कलेक्शन जीरो रहा. हालांकि, कोरोना काल के बाद लोगों पर साउथ की फिल्मों का अच्छा-खासा असर देखने के लिए मिला. एक तरफ जहां बॉलीवुड का बुरा हश्र हुआ तो वहीं दूसरी ओर साउथ की फिल्मों ने दर्शकों को खूब आकर्षित किया. लेकिन, ऐसे वक्त के बाद आखिरकार बॉलीवुड ने धमाकेदार वापसी साल 2023 में की. बॉलीवुड के लिए साल 2023 शानदार रहा. कोविड के बाद ठंडे पड़े बॉक्स ऑफिस पर कुछ फिल्मों ने आग लगा दी. वहीं, सिनेमाघरों में भी जमकर सीटियां गूंजी. 

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री को कई ब्लॉकबस्टर मूवीज मिलीं. शाहरुख खान, रणबीर कपूर और देओल फैमिली के लिए साल काफी अच्छा बीता. अब साल खत्म होने को है तो नफे-नुकसान पर नजर डालना भी बनता है. पठान, जवान, गदर2, एनिमल ने खूब वाहवाही बटोरी. तो चलिए हम आपको विस्तार से बताते हैं कि, आखिर बॉलीवुड के लिए साल 2023 कैसा रहा. साल 2023 में रिलीज हुई फिल्मों से करीब 11, 730 करोड़ की रिकॉर्ड तोड़ कमाई हुई. इस साल टॉप 5 फिल्मों ने ही बॉक्स ऑफिस पर 4,386 की कमोई की. इसके साथ ही इस साल एक नया ट्रेंड भी देखने के लिए मिला और वह यह था कि एडल्ट सर्टिफिकेट वाली 4 फिल्मों की ही कमाई 1,875 करोड़ को करीब रही. अब बात करेंगे साल के टॉप 5 फिल्मों की...

1. पठान

बॉलीवुड के किंग खान यानि कि शाहरुख खान की पठान जैसे ही रिलीज हुई मानो बॉक्स ऑफिस पर तहलका ही मच गया. साल के शुरुआत में ही 25 जनवरी 2023 को रिलीज हुई ‘पठान’ ने भारत में 543.09 करोड़ का कलेक्शन किया था तो वहीं वर्ल्डवाइड फिल्म की कमाई 1050.05 करोड़ रही थी. थियेटर्स के बाहर शाहरुख खान के फैंस की गजब की भीड़ जुटी और पठान का रिलीज होना उन सभी फैंस के लिए किसी फेस्टिवल से कम नहीं था.

2. जवान

इसके बाद रिलीज हुई शाहरुख खान की ही फिल्म जवान. इस फिल्म ने भी बॉक्स ऑफिस पर जमकर धमाल मचाया. फिल्म ने 75 करोड़ की शानदार ओपेनिंग करके हाइएस्ट ओपेनिंग हिंदी फिल्म का रिकॉर्ड बनाया था. वहीं, 80 करोड़ की कमाई के साथ एक दिन में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हिंदी फिल्म का खिताब भी अपने नाम कर लिया था. 'जवान' ने बॉक्स ऑफिस पर एक के बाद एक कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं. बात करें फिल्म के कलेक्शन की तो बॉक्स ऑफिस पर 640.25 करोड़ रुपए का कारोबार किया तो वहीं वर्ल्डवाइड 1160 करोड़ कमाकर इतिहास रच दिया है. बता दें कि फिल्म ने महज 57 दिनों ये कलेक्शन अपने नाम किया है.

3. एनिमल

तीसरे नंबर पर बात करेंगे रणबीर कपूर की फिल्म एनिमल की. 'तू झूठी मैं मक्कार', 'ब्रह्मास्त्र' जैसी हिट फिल्में देने के बाद 'एनिमल' रणबीर कपूर के करियर की ब्लॉकबस्टर फिल्म साबित हुई है. घरेलू बॉक्स ऑफिस पर एक तरफ यह फिल्म जबरदस्त आगे बढी, तो वहीं वर्ल्डवाइड भी फिल्म की कमाई की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रही थी. सैकनिल्क की रिपोर्ट के मुताबिक, 28 दिनों में अभी तक 'एनिमल' ने 882.4 करोड़ रुपए की कमाई कर ली है. 'एनिमल' ने अभी तक सलमान खान की 'टाइगर 3' और सनी देओल की 'गदर 2' को पीछे छोड़ दिया था

4. गदर 2

चौथे नंबर पर बात करेंगे फिल्म गदर 2 की. सनी देओल की 'गदर 2' ने बॉक्स ऑफिस पर गर्दा मचा दिया था. फिल्म 11 अगस्त को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी और उसके बाद से फिल्म ने एक के बाद एक कई रिकॉर्ड बनाए. यहां तक कि 'गदर 2' ने एस एस राजमौली की फिल्म बाहुबली 2 को भी मात दे दी थी. बात करें फिल्म के कलेक्शन की तो फिल्म 8 हफ्तों तक सिनेमाघरों में चली और इसी के साथ 'गदर 2' भारत में 500 करोड़ के क्लब में शामिल हो गई. इसके साथ ही वर्ल्डवाइड भी 691.08 का बिजनेस करने में कामयाब रही.

5. लियो

टॉप 5 फिल्मों में अब बात करेंगे आखिर में थलापति विजय की फिल्म लियो की. लियो इस साल की ब्लॉकबस्टर फिल्म में से एक है. इस फिल्म में विजय थलापति और तृषा कृष्णनन ने लीड रोल निभाया है. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस को हिला कर रख दिया था. 250 करोड़ रुपये के बजट में बनी इस फिल्म ने 65 करोड़ की ओपनिंग की थी और वर्ल्डवाइड 620.50 करोड़ का कलेक्शन कर लिया था.

तो ये थी टॉप 5 फिल्में जिसने दर्शकों को खूब एंटरटेन किया. हालांकि, इन पांचों फिल्मों के अलावे भी इस साल कई अन्य फिल्में आई जिसने थियेटर्स में धूम मचाया. उन फिल्मों में हालिया रिलीज फिल्म प्रभास की सालार है, जिसने देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर में छप्परफाड़ कमाई की है. फिल्म ने दुनियाभर में सात दिनों में सैकनिल्क की रिपोर्ट के मुताबिक, 468.50 करोड़ का कलेक्शन किया था. वहीं अब इस फिल्म को दर्शकों को एंटरटेन करते हुए आठ दिन हो चुके हैं और आठवें दिन इसका वर्ल्डवाइड कलेक्शन 480 करोड़ का आंकड़ा छूने उम्मीद है. इसके अलावे रजनीकांत की फिल्म जेलर इस साल की सबसे बड़ी हिट फिल्मों की लिस्ट में शामिल है. इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड 600 करोड़ रुपये का आकड़ा पार किया था. शाहरुख खान के प्रोडक्शन हाउस रेड चिलीज एंटरटेनमेंट के ऑफिशियल इंस्टाग्राम हैंडल पर 'डंकी' के वर्ल्डवाइड कलेक्शन को लेकर लेटेस्ट आंकड़े शेयर किए गए हैं. इसके मुताबिक, 'डंकी' ने 8 दिनों में दुनियाभर में 323.77 करोड़ रुपये का बिजेनस कर लिया है. वहीं, टाइगर 3, रॉकी और रानी की प्रेम कहानी, आदिपुरुष, 12th फेल, सत्यप्रेम की कथा, जरा हट के जरा बच के, सैम बहादुर समेत अन्य फिल्मों में अच्छा-खासा कलेक्शन किया. 

इस बीच एक्टर्स की बात करें तो साल 2023 शाहरुख खान के लिए बेहद ही खास रहा. इस साल शाहरुख की तीन बड़ी फिल्में रिलीज हुई जिसमें से 2 ब्लॉकबस्टर रही. उसके अलावा सनी देओल ने भी गदर 2 के जरिये धमाकेदार वापसी की. एनिमल ने रणबीर कपूर को यंग सुपरस्टार के तौर पर स्थापित किया. इस फिल्म से बॉबी देओल भी चमके. इनके साथ ही 12th फेल के जरिये एक्टर विक्रांत मेसी ने भी खूब वाहवाही बटोरी. साथ ही विकी कौशल भी जमकर चमके. वहीं, बात करें एक्ट्रेसेस की तो, दीपिका पादुकोण, आलिया भट्ट, कियारा आडवाणी की फिल्में हिट रही. दीपिका फिल्म पठान में शाहरुख खान के अपोजिट नजर आई थी. साथ ही साल की सबसे बड़ी हिट जवान में भी उनका स्पेशल अपियरेंस रहा. इधर, मां बनने के बाद आलिया भट्ट रॉकी और रानी की प्रेम कहानी में नजर आई जो कि हिट रही. साथ ही कियारा के लिए पर्सनली और प्रोफेशनली ये साल अच्छा रहा.   

जैसा कि पहले भी हमने जिक्र किया कि, इस साल बॉक्स ऑफिस पर नया ट्रेंड देखने के लिए मिला. A-सर्टिफिकेट वाली फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छा परफॉर्म किया. इस साल 4 बड़ी फिल्में A-सर्टिफिकेट वाली थी, जिनमें ओएमजी-2, एनिमल, सालार और द केरला स्टोरी शामिल है. तो कुल मिलाकर देखा जाए तो यह साल बॉलीवुड के धमाकेदार रहा.