Daesh News

इस फोल्डेबल इलेक्ट्रिक साइकिल का फीचर्स जानकर आप भी चौंक जायेंगे, एक दम नए कांसेप्ट से किया तैयार

देश में इन दिनों इलेक्ट्रिक कार हो या बाइक लगातार लोगों के बीच इसे लेकर रुझान बढ़ता जा रहा है. इसकी खास वजह यह भी है कि, मार्केट में ऑटोमोबाइल कंपनियों की तरफ से तरह-तरह के वाहन पेश किये जा रहे हैं. जिसके फीचर्स लोगों को काफी ज्यादा पसंद भी आ रहे हैं. लगातार लोगों की इस तरफ दिलचस्पी बढ़ती जा रही है. इसी क्रम में आज कल लोगों को फोल्डेबल इलेक्ट्रिक साइकिल खूब भा रही है. दरअसल, पिछले दिनों महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर दुनिया की पहली फोल्डेबल डायमंड इलेक्ट्रिक साइकिल की तस्वीरों को साझा किया और उसकी जमकर सराहना भी की.

IIT बॉम्बे के स्टूडेंट्स ने किया तैयार 

फोल्डेबल इलेक्ट्रिक साइकिल को लेकर यह भी बताया जा रहा है कि, आनंद महिंद्रा ने IIT बॉम्बे के छात्रों के एक ग्रुप द्वारा तैयार किए गए इस साइकिल के स्टार्टअप में निवेश किया है. आनंद महिंद्रा ने सोशल मीडिया पर इस इलेक्ट्रिक साइकिल की कुछ तस्वीरों को शेयर किया, जिसमें वो खुद इस साइकिल को चलाते हुए भी नजर आ रहे हैं. इन तस्वीरों के साथ ही आनंद महिंद्रा ने पोस्ट में लिखा कि, 'आईआईटी बॉम्बे ने हमें फिर से गौरवान्वित किया है. उन्होंने फुल साइज पहियों वाली दुनिया की पहली फोल्डेबल डायमंड फ्रेम ई-बाइक बनाई है.'

अमेजन के साथ फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध 

जानकारी के मुताबिक, यह बाइक अन्य फोल्डेबल बाइक की तुलना में न केवल 35% अधिक इफिशिएंट है बल्कि यह हाई और लो स्पीड में भी स्टेबल भी बनी रहती है. यह एकमात्र ऐसी बाइक है जिसे मोड़ने के बाद उठाना नहीं पड़ता. आनंद महिंद्रा यह भी बताया कि, ऑफिस परिसर के चारों ओर घूमने के लिए उन्होनें अपना खुद का Hornback X1 लिया है और उन्होने उनके स्टार्टअप में निवेश किया है. यह भी बता दें कि, Hornback X1 की ये इलेक्ट्रिक साइकिल अमेजन के साथ-साथ फ्लिपकार्ट पर भी बिक्री के लिए उपलब्ध है. 

सिर्फ 15 किलो की है यह साइकिल 

फीचर्स की बात करें तो, Hornback X1 डायमंड फ्रेम वाली एक फोल्डेबल ई-बाइक है. इसमें 250W मोटर और 36V बैटरी का इस्तेमाल किया गया है. यह बाइक एक बार चार्ज करने पर 70 किलोमीटर तक चल सकती है और इसकी टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटा है. यह बाइक काफी हल्की भी है, इसका वजन सिर्फ 15 किलोग्राम है. इसे फोल्ड करना भी आसान है, इसे मिनट या घंटों में नहीं बल्कि महज कुछ सेकंड में ही फोल्ड किया जा सकता है.