Daesh NewsDarshAd

CTET : आपके पास आखिरी मौका; सीटीईटी रजिस्ट्रेशन का आज अंतिम दिन

News Image

New Delhi: सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET), दिसंबर 2024 के लिए सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) आज ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया बंद कर देगा। जिन लोगों ने इस परीक्षा के लिए अप्लाई नहीं किया है, वो आज रात 11:59 बजे से पहले आवेदन प्रक्रिया पूरी कर लें। इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं और फॉर्म भरकर सब्मिट कर दें। बता दें, यह परीक्षा 14 दिसंबर को आयोजित की जाएगी। सीबीएसई की लेटेस्ट नोटिफिकेशन के अनुसार परीक्षा को 14 दिसंबर को री-शिड्यूल किया गया है। पहले यह परीक्षा 14 दिसंबर को आयोजित की जानी थी, लेकिन उस दिन कुछ राज्यस्तरीय परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी, जिस कारण तिथि में बदलाव किया गया।  

15 दिसंबर को भी हो सकती है परीक्षा

सीबीएसई का कहना है कि अभ्यर्थियों के हित को ध्यान में रखकर 14 दिसंबर 2024 को सीटीईटी आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। किसी शहर में अभ्यर्थियों की संख्या अधिक है तो यह परीक्षा 15 दिसंबर, 2024 को भी आयोजित की जा सकती है। देश के 136 शहरों में परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसमें दो पेपर होंगे। पेपर-1 सुबह 9:30 से दोपहर 12 बजे तक और पेपर 1 दोपहर की शिफ्ट में दोपहर 2:30 से शाम 5 बजे तक होगा।

कितना शुल्क?

परीक्षा के लिए जनरल और ओबीसी-एनसीएल वर्ग के अभ्यर्थी को आवेदन शुल्क 1,000 रुपए का भुगतान करना होगा। एससी, एसटी वर्ग के अभ्यर्थी और दिव्यांगों के लिए 500 रुपए शुल्क है। 

ऐसे करें आवेदन

-सबसे पहले संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं।

-होमपेज पर दिए गए आवेदन लिंक को खोलें।

-इसके बाद अपना लॉगिन क्रेडेंशियल पाने के लिए रजिस्टर करें।

-फिर अपने अकाउंट में लॉग इन करें और एप्लीकेशन फॉर्म भर दें।

-इसके बाद सभी दस्तावेज अपलोड कर फीस का भुगतान करना है।

-अंत में फॉर्म सबमिट करें और उसका प्रिंटआउट रख लें।

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image