Daesh News

22 जनवरी को महेंद्र सिंह धोनी भी करेंगे रामलला के दर्शन, प्राण प्रतिष्ठा समारोह का मिला न्योता

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को अयोध्या में बनने वाले भगवान श्रीराम के मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह का निमंत्रण पत्र सोमवार को सौंपा गया. आरएसएस (राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ) के झारखंड प्रांत सह कार्यवाह धनंजय कुमार और भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश संगठन महामंत्री कर्मवीर सिंह ने धोनी के आवास पर जाकर उन्हें निमंत्रण पत्र दिया.

इस मौके पर महेंद्र सिंह धोनी ने निमंत्रण के लिए राममंदिर निर्माण ट्रस्ट और आयोजन समिति का आभार व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि भगवान राम हमारी आस्था के केंद्रबिंदु हैं. उनके मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह का निमंत्रण मिलना उनके लिए गर्व की बात है.

धोनी से पहले महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, रोहित शर्मा जैसे कुछ और बड़े क्रिकेटरों को भी राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने का आमंत्रण दिया गया है.

अयोध्या में श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन 22 जनवरी को किया जाएगा. इस समारोह में लाखों लोगों के जमा होने की उम्मीद है. करीब 6000 विशिष्ट लोगों को आमंत्रित किया गया है. इनमें बॉलीवुड के दिग्गज सितारों से लेकर मशहूर उद्योगपतियों के नाम शामिल हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समारोह में मुख्य रूप से उपस्थित रहेंगे. भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ इसके प्रचार-प्रसार में लगे हैं.

कई युवा क्रिकेटर्स की प्रेरणा हैं धोनी

महेंद्र सिंह धोनी इन दिनों रांची में हैं. वह कितने ही युवा खिलाड़ियों के आदर्श हैं. इस समय चल रहे अफगानिस्तान टी20 सीरीज में धमाकेदार प्रदर्शन करने वाले शिवम दुबे ने अपनी बल्लेबाजी में हुए बदलाव का श्रेय धोनी को दिया था. उन्होंने कहा कि माही भाई से सीखा है कि मैच को फिनिश कैसे किया जाता है. दुबे ने अब तक हुए दोनों मैचों में शानदार प्रदर्शन करते हुए अर्द्धशतक जड़ा.

रांची में जेएससीए टेनिस चैंपियनशिप खेल रहे हैं धोनी

धोनी की बात करें तो रांची में धोनी ने रविवार को जेएससीए टेनिस चैंपियनशिप में अपना पहला मुकाबला जीता. इसका आयोजन जेएससीए इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम के टेनिस कोर्ट में किया गया था. पहले मैच में धोनी और सुमित की स्टार जोड़ी ने यह मुकाबला 6-1, 6-1 और 6-1 से सीधे सेट में जीत लिया. धोनी और सुमित की जोड़ी ने 2018, 2019 और 2022 में यह चैंपियनशिप जीती है.

14 से 22 जनवरी को अयोध्या में अमृत महोत्सव

प्राण प्रतिष्ठा एक अनुष्ठान है जिसके द्वारा एक हिंदू मंदिर में मूर्ति की स्थापना की जाती है. मंदिर में सदैव निवास करने के लिए भगवान का आह्वान कई मंत्रों के द्वारा किया जाता है. इसके बाद माना जाता है कि भगवान इस मंदिर में निवास करने लगे हैं. हर दिन सुबह और शाम उनकी आरती की जाती है, भोग लगाया जाता है और पूजा की जाती है. अयोध्या में रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के लिए वैदिक अनुष्ठान मुख्य समारोह से एक सप्ताह पहले 16 जनवरी को शुरू होंगे. 14 जनवरी से 22 जनवरी तक, अयोध्या में अमृत महोत्सव मनाया जाएगा.