Daesh News

ऐसे 6 लोगों से हमेशा बनाकर रखें दूरी, दिमाग पर डालते हैं बुरा असर

हर किसी की लाइफ में या आसपास कोई ना कोई व्यक्ति ऐसा जरूर होता है जो अपनी आदतों के कारण सामने वाले की मेंटल और इमोशनल हेल्थ पर काफी बुरा असर डालता है. जरूरी है कि ऐसे व्यक्ति की पहचान करके इनसे दूर ही रहें.

ऐसा जरूरी नहीं है कि हमारी जिंदगी में आने वाले हर व्यक्ति का कोई ना कोई महत्व हो. कई बार लाइफ में कुछ लोग ऐसे होते हैं जो सिर्फ नेगेटिविटी भरते हैं ऐसे में जरूरी है कि इन लोगों से दूरी बनाकर ही रहें. जरूरी है कि आप एक हेल्दी रिलेशनशिप को मेंटेन रखने के साथ ही अपनी सेहत का भी ख्याल रखें. हम आपको 6 ऐसे लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे दूरी बनाकर रखना आपकी इमोशनल और मेंटल हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

टॉक्सिक लोग- टॉक्सिक लोग वे होते हैं जो लगातार आपके जीवन में नकारात्मकता लाते हैं. ऐसे लोग हमेशा आपकी आलोचना करते हैं, आपके रिश्तों में जोड़-तोड़ करते हैं और आपको इमोशनली थका सकते हैं. अपनी मेंटल और इमोशनल हेल्थ की रक्षा के लिए इन व्यक्तियों से दूरी बनाना आवश्यक है.

हावी होने वाले- इस तरह के लोग हमेशा आपके ऊपर हावी रहते हैं और आपकी इच्छा के खिलाफ आपसे अपने सारे काम करवाते हैं. इस तरह के लोग आपको कंट्रोल करते हैं. अपने आत्म सम्मान को बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप इस तरह के लोगों से दूर रहें.

झूठे लोग- किसी ना किसी बात पर लगातार झूठ बोलने वाले लोग आपके भरोसे के साथ-साथ दिमाग शांति को भी तोड़ सकते हैं. इस तरह के लोगों के साथ हेल्दी रिलेशनशिप रखना काफी मुश्किल साबित होता है. ऐसे में जरूरी है कि इन लोगों की पहचान करें और इनसे दूर रहें.

अहंकारी लोग- अहंकारी व्यक्ति सिर्फ अपने बारे में ही सोचता है और इन लोगों में अक्सर दूसरों के प्रति कोई भी सहानुभूति नहीं होती. इस तरह के लोग इमोश्नली किसी को भी चोट पहुंचा सकते हैं. इस तरह के लोगों के साथ रहने से आपकी मेंटल हेल्थ पर काफी बुरा असर पड़ता है. ऐसे में जरूरी है कि इनसे दूर ही रहें.

एनर्जी निचोड़ने वाले- कुछ लोग लगातार अपनी नकारात्मकता और निराशावाद से आपकी एनर्जी को खत्म कर देते हैं. इस तरह के लोग लगातार शिकायत कर सकते हैं और आपको नीचा दिखा सकते हैं. अपने सकारात्मक दृष्टिकोण को बनाए रखने के लिए इस लोगों से दूरी बनाकर रखें.

ड्रामा करने वाले- इस तरह के लोग छोटी-छोटी बातों पर ड्रामा करके सभी का ध्यान अपनी ओर खींचने की कोशिश करते हैं. ये लोग आपकी मेंटल हेल्थ पर काफी बुरा असर डालते हैं. ऐसे में जरूरी है कि इन लोगों से दूर रहें.