Daesh News

अमीरों वाली लिस्ट में कौन रहा नंबर- 1, मुकेश अंबानी या गौतम अडानी ?

देश के अमीरों वाली लिस्ट यानी कि हुरून इंडिया रिच लिस्ट आ गई है. इस लिस्ट में सबसे पहले पायदान पर रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने अड्डा जमा लिया है. मुकेश अंबानी के सिर एक बार फिर से देश के सबसे अमीर व्यक्ति का ताज सज गया है. इस लिस्ट में मुकेश अंबानी 8 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति के साथ पहले पायदान पर हैं. वहीं, बात करें अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी की तो हिंडनबर्ग के प्रकोप के चलते गौतम अडानी की संपत्ति में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है.    

2 फीसदी बढ़ी मुकेश अंबानी की संपत्ति 

Hurun India और 360 वन वेल्थ द्वारा संयुक्त रूप से जारी की गई इस हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2023 में टॉप अरबपतियों के साथ इस साल बिलेनियर्स लिस्ट में शामिल हुए नए चेहरों के बारे में भी बताया गया है. मुकेश अंबानी परिवार इस साल 8,08,700 करोड़ रुपये से ज्यादा की कुल नेटवर्थ के साथ पहले नंबर पर हैं. हुरून के मुताबिक, 66 वर्षीय भारतीय अरबपति मुकेश अंबानी की संपत्ति में पिछले साल के मुकाबले तुलना में 2 फीसदी बढ़ गई है.   

गौतम अडानी को मिला झटका 

बता दें कि, पिछले साल हुरून की रिच लिस्ट में पहले पायदान पर अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी थे. लेकिन, इस साल उनको बड़ा झटका मिला है. इस साल उनके सिर से नंबर एक अमीर का ताज छिनकर मुकेश अंबानी के पास पहुंच गया है. लिस्ट में देश के दूसरे सबसे अमीर 61 वर्षीय गौतम अडानी परिवार की नेटवर्थ अमेरिकी शॉर्ट सेलर फर्म हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद पिछले साल की तुलना में 57 फीसदी तक कम होकर 4,74,800 करोड़ रुपये आंकी गई है. 

कौन हैं देश के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति 

हुरून इंडिया रिच लिस्ट 2023 के मुताबिक, मुकेश अंबानी और गौतम अडानी के बाद देश के तीसरे सबसे अमीर सीरम इंस्टीट्यूट की प्रोमोटर पूनावाला फैमिली है. इसकी नेटवर्थ 2,78,500 करोड़ रुपये है. वहीं लिस्ट में चौथे पायदान पर HCL के शिव नादर और परिवार 2,28,900 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ काबिज हैं. लंदन में रहने वाले गोपीचंद हिंदुजा एंड फैमिली की नेटवर्थ 1,76,500 करोड़ रुपये है और इस हिसाब से ये पांचवे सबसे अमीर हैं. 

बिड़ला और बजाज ने भी बनाई रिच लिस्ट में जगह 

रिपोर्ट के मुताबिक, कुमार मंगलम बिड़ला और नीरज बजाज ने कमबैक करते हुए टॉप-10 में अपनी जगह बनाई है, जबकि इस साल उदय कोटक और विनोद अडानी इससे बाहर हुए हैं. Sun Pharma के दिलीप सांघवी 1,64,300 करोड़ की नेटवर्थ के साथ लिस्ट में छठे पायदान पर, जबकि स्टील किंग लक्ष्मी मित्तल 1,62,300 करोड़ रुपये की अनुमानित संपत्ति के साथ सातवें स्थान पर रखे गए हैं. लिस्ट में D-Mart के राधाकिशन दमानी अनुमानित 1,43,900 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ आठवें अमीर हैं. वहीं KM Birla की संपत्ति 1,25,600 करोड़ रुपये आंकी गई है और उन्हें नौंवे नंबर पर रखा गया है. Niraj Bajaj & Family 1,20,700 करोड़ रुपये की नेटवर्थ के साथ 10वें पायदान पर हैं.