Daesh News

पटना से पूर्णिया तक ठंड का आगाज, बिहार के इन जिलों में आज बारिश की आशंका

बिहार की राजधानी पटना में विजयादशमी से पहले की रात ठंड की रही। ठंड का आगाज ऐसा हुआ कि लोगों को रात में पंखे बंद करने पड़े. गर्म चादर का सहारा भी लेना पड़ गया. राज्य के अधिकांश हिस्सों में ऐसा ही हाल है. मौसम विभाग के मुताबिक अब कुछ दिनों में अधिकतम पारे का लुढ़कना शुरू होगा. हालांकि ये काफी तेजी से नहीं बल्कि धीरे-धीरे होगा. 

पहाड़ों पर बर्फबारी ने इस साल ठंड को लाने में अहम भूमिका निभाई है. मौसम विभाग के मुताबिक अलनीनो के असर से रात और दिन के तापमान में भारी अंतर दिखना शुरू हो गया है.

बिहार के इन जिलों में आज होगी बारिश

उधर पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने जो ताजा अपडेट जारी किया है, उसके मुताबिक राज्य के कुछ जिलों में दशहरे यानी आज के दिन बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश के आसार हैं. वहीं पटना, गया, जहानाबाद, पूर्णिया, मुजफ्फरपुर समेत बाकी सभी जिलों में मौसम शुष्क रहेगा. तापमान की बात करें तो अगले 5 दिन तक सभी जिलों में अधिकतम तापमान 30 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा, जबकि न्यूनतम तापमान के 18 से 20 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

ग्रामीण इलाकों में ठंड ज्यादा महसूस होगी

बिहार के ग्रामीण इलाकों में इस दौरान ठंड ज्यादा महसूस होगी. राज्य के अधिकांश जिलों में सुबह के समय कोहरा और धुंध छाया रह सकता है. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस साल सर्दी का समय हर साल के मुकाबले कम रहेगा, यानी कम दिनों तक ही ठंड के आसार हैं. ऐसा अलनीनो के प्रभाव के चलते होगा. माना जा रहा है कि नवंबर से फरवरी 2024 तक सामान्य ठंड ही रहेगी.