Daesh NewsDarshAd

बिहार कैबिनेट में 36एजेंडा पर स्वीकृति मिली

News Image

 

 नीतीश कैबिनेट की बैठक खत्म 36 एजेंडा पर स्वीकृति मिली

बिहार सरकार ने उद्योग नीति में किया बड़ा बदलाव।

बिहारी कंपनी को मिलेगा टेंडर। बिहार में जीएसटी रजिस्टर्ड होने वाले। एल वन से अधिक दर रहने वाले कंपनी को टेंडर दिया जायेगा।  लोकल कंपनी का.

राज्य सरकार का बड़ा फैसला. बिहार खरीद अधीमानता नीति 2024 को मंजूरी डी गई है 

उद्योग़ बिभाग के अंतर्गत रेशम निदेशालय मे 136 पद का सृजन किया है.

पीएमसीएच में 4315 पदों का सृजन किया गया है। पद सृजन पर कैबिनेट ने मुहर लगाई है।

पटना जू में 1977 से चल रहीं टॉय ट्रेन को फिर से चलाया जाएगा। दानापुर रेल इसका निर्माण कराएगा। 9 लाख 88 हजार रुपए खर्च आएगी। चार कोचेज होंगे। ट्रैक विछाया जाएगा। 2015 से बंद है शिशु रेल।

बिहार के ट्यूरस्ट प्लेस पर रहने की सेवा में वृद्धि करने जा रहीं है। दो से 12 बेड के मकान का निबंधन करना होगा।  ब्रेड एंड ब्रेकफास्ट देना होगा। निजी मालिक को फायदा मिलेगा।

राज्य सरकार के सड़कों पर गाडियां का स्पीड निर्धारण के लिए परिवहन विभाग के सौंपा है। एक्सीडेंट को रोकने के लिए यह है। अटल पथ,गंगा पथ जैसे सड़क का  स्पीड निर्धारण होगा। कमेटी का गठन किया गया.

अवैध खनन की सूचना देने वाले लोगो को सरकार इनाम देंगी। ट्रैक्टर की सूचना देने पर 5 हजार रूपए और ट्रक जैसे अन्य बड़े वाहन की सूचना देने पर 10 हजार इनाम दिया जाएगा।

सरकारी सेवको के मेडिकल री इन वर्समेंट का प्रावधान बदला है। आश्रित में सौतेले का माता पिता नहीं होंगे। आश्रित में माता पिता,पत्नी पति,पुत्र,पुत्री,नाबालिग भाई बहन को मिलेगी सुविधा। अविवाहित पुत्र जिसका उम्र 25 साल तक। अविवाहित पुत्री को लाभ आश्रित माना जाएगा।

मुख्यमंत्री बाल थैलेसीमिया योजना की स्वीकृति। 12 वर्ष से कम और लिवर साइज 5 सेंटीमीटर से काम वाले बच्चे होंगे लाभान्वित मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता को से मिलेगा 15 लाख रुपया।

जमुई में पॉलिटेक्निक  में 300 बेड का  बॉयज हास्टल बनेगा। जी प्लस 5  का हास्टल बनेगा। 250 बेड का महिला हॉस्टल भी बनेगा।  कुल 72.61 करोड़ रुपए आयेंगे खर्च।

मुख्यमंत्री बाल थैलेसीमिया योजना की स्वीकृति। 12 वर्ष से कम और लिवर साइज 5 सेंटीमीटर से काम वाले बच्चे होंगे लाभान्वित मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता को से मिलेगा 15 लाख रुपया।

बिहार कैबिनेट में चार डॉक्टर को बर्खास्त कर दिया.

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image